किसान संगठनों का देशव्यापी आंदोलन MSP को लेकर

स्वराज इंडिया पार्टी के प्रमुख योगेन्द्र यादव
स्वराज इंडिया पार्टी के प्रमुख योगेन्द्र यादव

SABGURU NEWS | नयी दिल्ली स्वराज इंडिया पार्टी के प्रमुख योगेन्द्र यादव ने आज आरोप लगाया कि रबी फसलों की बाजार में आवक शुरु होने के बावजूद किसानों का उसका न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नहीं मिल रहा है जिसके खिलाफ किसान संगठन देश के प्रमुख मंडियों में 14 मार्च से एमएसपी सत्याग्रह शुरु किया जायेगा।

श्री यादव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रबी फसलों में चना,सरसों और मसूर की आवक बाजार में शुरु हो गयी है और किसानों को फसलों का मूल्य न्यूनतम समर्थन मूल्य से एक हजार से 1,500 रुपये कम मिल रहा है जिससे उन्हें भारी घाटा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार को एमएसपी की वास्तविक स्थिति की जानकारी देने तथा किसानों में जागरुकता पैदा करने के लिए 14 मार्च को कर्नाटक के कृषि मंडियों से एमएसपी सत्याग्रह की शुरुआत की जायेगी।

उन्होंने कहा कि चने की आवक मध्य प्रदेश,महाराष्ट्र और कर्नाटक की मंडियों में शुरु हो गयी है। सरकार ने चना का एमएसपी 4,400 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है जबकि किसानों को मध्य प्रदेश में इसका मूल्य 3,458 रुपये , महाराष्ट्र में 3,619 रुपये तथा कर्नाटक में 3,766 रुपये प्रति क्विंटल ही मिल रहा है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो