मकर संक्रांति पर्व पर जयपुर में पतंगबाजी का उत्साह चढ़ा परवान

जयपुर। राजस्थान में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा हैं और इस दौरान परम्परागत पतंगबाजी का उत्साह परवान चढ़ा हैं और वो काटा- वो मारा का शोरगुल सुनाई दे रहा।

राजधानी जयपुर में सुबह से ही लोग छत पर पहुंच गए पतंगबाजी शुरु कर दी और आसमान रंग बिरंगी पतंगों से पट गया। छत्तों पर तेज संगीत के साथ वो काटा- वो काटा का शोर शुरु हो गया।

विश्व प्रसिद्ध जयपुर की पतंगबाजी का यहां आए विदेशी पर्यटक भी खूब आनंद उठा रहे हैं। लोग पतंगबाजी का जगह जगह आयोजन कर लुत्फ उठा रहे हैं। इस अवसर पर पर्यटन विभाग की तरफ से तीन दिवसीय पतंग उत्सव का आयोजन भी किया गया हैं।

शहर में परकोटे एवं परकोटे के बाहर युवाओं की टोलियां छतों पर पतंगबाजी के पेच लड़ा रहे हैं। पतंगबाजी को लेकर बच्चों में उत्साह ज्यादा देखा जा रहा हैं। छत्तों पर पतंगबाजी के साथ इस मौके बनाये गये तिल के लड्डू और पकौड़ों सहित विभिन्न व्यंजनों का आनंद भी उठा रहे हैं।

इस दौरान पतंग की डोर से घायल होने वाले पक्षियों के ईलाज के लिए विभिन्न जगह शिविर लगाकर सुविधा की गई हैं। इस मौके दानपुण्य के विशेष महत्व के तहत सुबह से मंदिरों में भक्तों की भीड़ रही और लोग दानपुण्य करते रहे हैं।