जानिए खूबसूरत दिखने के लिए नैचुरल फेस पैक्स के बारे में

Know about Natural Face Packs to Look Beautiful
Know about Natural Face Packs to Look Beautiful

हर व्यक्ति को खूबसूरत दिखने की चाहत होती है और इसमें कुछ गलत भी नहीं है। युवा, खासतौर से लड़कियां अक्सर आईने के सामने घंटों गुजार देतीे हैं। एक संत ने एक बार अपने उपदेश में कहा था कि, ‘‘खूबसूरती सिर्फ त्वचा की गहराई में है।‘‘ तब एक युवा व्यक्ति ने खड़े होकर उन्हें बताया, ‘‘हम सिर्फ बाहरी खूबसूरती में ही रुचि रखते हैं।

जबकि हमें अंदरूनी मांसपेशियों और हड्डियों पर ध्यान देना है?‘‘ आमतौर पर, आम धारणा यह है कि खूबसूरती त्वचा के बाहरी स्वरूप एवं क्वालिटी पर निर्भर करती है। लेकिन यह बाहरी सुंदरता शरीर एवं दिमाग के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। यहां तक कि एक सुंदर इंसान भी उस समय अच्छा नहीं दिखता, जब वह तनाव में होता है या फिर किसी बीमारी से ग्रस्त। इसलिए सुंदर दिखने के लिए एक स्वस्थ शरीर एवं दिमाग को बरकरार रखना महत्वपूर्ण है।

हालांकि, जब हम अपने आसपास खूबसूरत लोगों से घिरे होते हैं तो हमारा दिमाग भी वाइब्रेशन प्राप्त करता है और हम अच्छे विचारों के लिए अधिक चैकस, ग्राह्यशील हो जाते हैं और आसानी से आकर्षित होते हैं। इसलिए, बाहरी खूबसूरती और आंतरिक खूबसूरती को अलग-अलग नहीं देखा जा सकता। आज के संसार में, खूबसूरती काफी मायने रखती है। यह हमें इस हद तक प्रभावित करती है कि इसे नजरअंदाज करना मुश्किल हो जाता है।

खूबसूरती का सामना होने से हम अंदर से जोशपूर्ण एवं बेहतर महसूस करते हैं। ठीक उसी तरह, जैसे रेस्टोरेंट में हमें खाना परोसा जाता है, या फिर अद्भुत सूर्यास्त या किसी स्टोर में नोटकार्ड जिस पर एक परफेक्ट तस्वीर होती है। एक खूबसूरत शरीर, चेहरा और दिमाग होने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है और हम इस बाहरी दुनिया से लड़ने के लिए अतिरिक्त एनर्जी पैदा करते हैं।

जिंदगी के सभी तीन पहलुओं-शरीर, दिमाग और आत्मा के बीच समरसता होना बहुत आवश्यक है और कोई भी इसे प्रकृति के सान्निध्य में जाकर प्राप्त कर सकता है। प्रकृति के करीब रहने से अधिक सेहतमंद, खूबसूरत और आत्मिक जीवनशैली अपनाने के लिए बेहतर जानकारी मिलती है। हम हमारे लिए फेशियल उत्पाद तैयार करने के लिए कुछ सामग्रियों का चुनाव कर हमारे फेशियल लुक्स, रंग, स्वस्थ एवं दमकती त्वचा में काफी बदलाव ला सकते हैं। इनमें से कुछ नीचे दी गई हैं:

विभिन्न फायदों के लिए फेस पैक्स की वैरायटी तैयार करना

फ्रूट फेस पैक्स अपनी त्वचा को सुंदर बनाने का प्राकृतिक एवं सुरक्षित तरीका है

ताजा फलों के गूदे और फलों की प्यूरी से बने फेस पैक्स जबर्दस्त चमक-दमक लेकर आते हैं और आपको स्वाभाविक रूप से गोरी त्वचा प्रदान करते हैं। फ्रूट फेस पैक्स अल्फा-हाइड्राॅक्सी एसिड, सिट्रिक एसिड, फिनोलिक एसिड, विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इसमें एंटीआॅक्सिडेंट, ब्यूटी न्यूट्रिएंट्स और त्वचा को गोरा करने वाले एंजाइमों की भी भरपूर मात्रा होती है। यह गोरी, चिकनी, स्वस्थ और एक-समान एवं जवां त्वचा प्रदान करते हैं।

 

दमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक्स:-

हर दिन के ग्लो के लिए बटर, आॅयल और आटा

इस पैक को घर पर बनाना बहुत आसान है। इसमें प्रयुक्त सभी प्राकृतिक सामग्रियां आपके घर में मौजूद रहती हैं।

विधि:

आपको एक छोटी कटोरी में लैवेंडर आॅयल लें और इसमें दो छोटे चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर, बटर अथवा ताजा क्रीम डालें। सभी को अच्छे से मिलायें और दमकती त्वचा पाने के लिए पैक बनायें। 20 मिनट के बाद गुलाब जल से धो लें।

 

अंजीर और कद्दू का फैस पैक

अंजीर में अल्फा हाइड्रो एसिड, एंटीआॅक्सिडेंट, और विटामिंस भरपूर मात्रा में होते हैं। यह स्किन टोन को गोरा करते हैं और उसे एक्सफोलिएट करते हैं।

विधि: 

2 अंजीर और कद्दू की दो फांकों के साथ पेस्ट बनायें और इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालें। साफ त्वचा पर इसे लगायें। एक घंटे के बाद गुलाब जल से त्वचा को धो लें।

 

गेंदे के साथ सोने सा दमकें

मैरीगोल्ड का फूल ‘गेंदा‘ के नाम से मशहूर है। यह आपके बगीचे में आसानी से उपलब्ध है। यह फूल भारतीयों में काफी लोकप्रिय हैं और उनका उपयोग पूजा-अर्चना में किया जाता है। इसलिए यह आपके आसपास आसानी से मिल जाते हैं।

विधिः

3-4 गेंदे के फूल लें और इसे हाथ या किसी भारी उपकरण से अच्छे से मसलें। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद और कच्चा दूध मिलायें। इसे अच्छी तरह मिलायें। अपनी त्वचा पर लगायें और 15 मिनट के बाद हलके गर्म पानी से इसे धो लें। आपको दमकती त्वचा मिलेगी।

 

मिंट के साथ एक मिनट

मिंट यानी पुदीना दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है और मुहांसों में कारगर है।यह त्वचा को तरोताजा एव ंतेलरहित बनाता है। इससे पिंपल्स भी जल्द कम हो जायेंगे।

विधिः

पुदीने की पत्तियों को मिक्सी में चलायें और इसका रस निकाल लें। इस रस को मुहांसों पर लगायें। फिर उसे आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो लें।

मिंट के साथ एक मिनट

मिंट यानी पुदीना दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है और मुहांसों में कारगर है। यह त्वचा को तरोताजा एव तेलरहित बनाता है। इससे पिंपल्स भी जल्द कम हो जायेंगे।

विधिः

पुदीने की पत्तियों को मिक्सी में चलायें और इसका रस निकाल लें। इस रस को मुहांसों पर लगायें। फिर उसे आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो लें।

अनार और शहद का फेस पैक

हर कोई युवा दिखना चाहता है। यह सर्वोत्तम फेस पैक आपकी जवां त्वचा के लिए है। अनार विटामिन सी का संपन्न स्रोत है। इसमें एंटी-एजिंग और एंटीआक्सिडेंट गुण भी पायें जाते हैं। अनार व शहर के इस फेस पैक को लगाने से चमकदार खूबसूरत त्वचा मिलती है।

विधिः
अनार का पेस्ट बनायें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें और 30 मिनट बाद इसे गुलाब जल से धो लें। दमकती त्वचा के लिए इस पैक का इस्तेमा साप्ताहिक आधार पर करें।

तुलसी से नष्ट होते हैं माइक्रोब्स

आपका अच्छा मूड और खुशी उस समय काफूर हो जाती है जब आपको आईने के सामने खड़े होकर अपने गाल पर भद्दा सा लाल पिंपल नजर आता है। पुदीना और तुलसी दोनों एंटीमाइक्रोबिएल पौधे हैं जोकि एक्ने वाली त्वचा से राहत दिलाते हैं।

विधिः

तुलसी और पुदीने की थोड़ी पत्तियों को मसलें। पिंपल के लिए आपका होममेड फेस पैक तैयार है। इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगायें। इसे रात भर लगा छोड़ दें। यह लाली और सूजन को दूर करेगा। ताजे पानी से इसे धो लें।

लौंग

लौंग एक आम मसाला है, जिसका इस्तेमाल व्यापकता से आयुर्वेदिक दवाईयों में किया जाता है। पिंपल की लालिमा और सूजन कम करने के लिए कई औषधीय साबुनों और पिंपल क्रीम्स/जेल में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण को दूर करता है। ऐसे में, पिंपल के लिए लौंग फेस पैक अद्भुत होता है और यह एक रात में काफी अच्छे परिणाम देता है।

विधिः

लौंग का पानी के साथ पेस्ट बनायें और इसे पिंपल्स पर लगायें। सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए इसे रात भर लगाकर छोड़ दें।

चीनी और मसाले भी हैं कारगर

यह सेहतमंद, मुहांसो रहित और दमकती त्वचा के लिए बेहद साधारण और आसान स्क्रब है। यह एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट के तौर पर काम करेगा। यही नहीं, यह आपको चमकदार स्किन टोन पाने में भी मदद करेगा।

विधिः

तीन टेबल स्पून चीनी, एक टेबलस्पून मिल्कपाउडर और एक टेबलस्पून शहद लें। इन्हें अच्छे से मिलायें। अब इस मिश्रण को कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर लगायें और 15 मिनट के बाद इसे धो लें।
यूवी किरणों के लिए खट्टे अंगूर

यह मीठा, स्वादिष्ट और जेली-जैसा फल एंटीआक्सिडेंट से भरपूर है, जो त्वचा को फ्री रैडिकल डैमेज, हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। कोलाजन और इलास्टिन ऊतक को स्टिमुलेट करता है और गोरा रंग प्रदान करता है। इसे तैलीय और सामान्य दोनों प्रकार की त्वचा पर लगाया जा सकता है।

विधिः

2 बड़े चम्मच अंगूर का ताजा रस लें और इसमें एक टेबलस्पून नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा मिलायें। इसे लगायें और सूखने के बाद अच्छी तरह से धो लें। पैक को गीली काटल का इस्तेमाल कर अपवर्ड डायरेक्शन में हटायें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक स्किन पोर्स को टाइट करता है, स्किन रिन्युअल को स्टिमुलेट करता है और आपको गोरी चमकती त्वचा प्रदान करता है।

रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए

3 से 4 अंगूर मैश करें; इसमें पौधे से निकाला गया एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल डालें जोकि आसानी से उपलब्ध है और एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा डालें। इस पेस्ट को चेहरे एवं गर्दन पर लगायें। इसे 15 मिनट बाद धो दें। यह फेस पैक त्वचा की नमी को वापस लाता है, झुर्रियों को कम करता है और एक चमकदार स्किन टोन प्रदान करता है।

डा. नरेश अरोड़ा
चेस एरोमाथैरेपी कास्मेटिक्स के संस्थापक