जानिए चीकू से होने वाले फायदे और नुकसान

Know the advantages and disadvantages of Chiku (sapota)

Know the advantages and disadvantages of Chiku (sapota)

चीकू के फायदे और नुकसान | विल्कुल आलू की तरह दिखने वाला चीकू एक मीठा और बड़ा टेस्टी फल है। चीकू को अंग्रेजी में Sapota कहते है। इसमें कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जस्ता, विटामिन बी 6, फोलेट, फाइबर, विटामिन सी आदि कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट फल है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कई सारी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हमे स्वस्थ रखने में बहुत मददगार साबित होते है।

मजबूत हड्डियां-

हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम, फोस्फोरस व आयरन की बहुत आवश्यकता पड़ती है। चीकू में ये तीनों ही पोषक तत्व मौजूद होते है, जिससे कि ये हडिड्यों को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है।

कम करे मोटापा-

आज के समय में बहुत से लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, लेकिन अब अगर आप अपना वजन कम करने की फिराक में हैं तो चीकू को डाइट का हिस्सा बनाए। इसमें पाया जाने वाले फाइबर के कारण आपको लंबे समय तक पेट भरा−भरा लगेगा और आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करेंगे।

कैंसर-

चीकू में विटामिन ए और बी मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते। इसके अलावा इसमें एंटीओक्सिडेंट व फाइबर भी होते हैं, जिससे ये शरीर के सारे विषेले पदार्थ को भी बाहर निकालता है।

आंखों की रोशनी-

चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। चीकू का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है

किडनी पथरी-

चीकू के बीज को पीस कर खाने से ये किडनी में होने वाले स्टोन को खत्म करता है। इसके अलावा यह किडनी की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है।

गर्भवती महिलाएं-

अक्सर प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत से फल, सब्जियों को खाने के लिए मना कर दिया जाता है लेकिन चीकू ऐसा फल है, जिसे डॉक्टर हमेशा खाने की सलाह देते है। इसे खाने से गर्भवती महिला को कमजोरी महसूस नहीं होती।

चीकू के गुण बचाएँ सर्दी खांसी से-

चीकू हमारे स्‍वश्‍न तंत्र को मजबूत और प्रभावी बनाता है यह नाक के रास्‍ते को साफ करता है और गले में होने वाले कॅफ-और बलगम को रोकता है।

चीकू के नुकसान –

चीकू में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है और यह गरिष्ठ खाद्य पदार्थ के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसका अत्‍याधिक उपयोग करने से आपको मोटापा का सामना करना पड़ सकता है। चीकू ज्‍यादा खाने से आपको पेट में अपच या दस्त जैसी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। यदि चीकू कच्‍चे या अध्‍पके हो तो इसको खाने से सर्दी जुकाम या खांसी हो सकती है