रावण की लंकापुरी के बारे में जाने कुछ खास बाते

Know something special about ravana's lankapuri
Know something special about ravana’s lankapuri

सबगुरु न्यूज़ | सभी देश अपनी अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको श्रीलंका में मौजूद लंकापुरी के बारे में बताने जा रहे हैं। लंकापुरी में आपको आज भी रावण के महल में कुछ ऐसे अवशेष देखने को मिलेंगे, जो रामायण काल की कहानी कहते हैं।

लंकापुरी में रावण का महल मौजूद है, और इसमें ऐसे कई मंदिर मौजूद हैं जहां पर रामायण काल में बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाएं हुई थी। लंकापुरी को रावण का गढ़ माना जाता है, और आप यहां पर आज भी हनुमान मंदिर, सीता मंदिर, अशोक वाटिका और रावण की साधना करने वाली जगहों को देख सकते हैं। यहां पर घूमते समय आपको ऐसा लगेगा कि आप रामायण काल में आ गए हैं।

यहां पर एक तरफ रावण का पुष्पक विमान रखा हुआ है, और आप यहां पर 50 ऐसी जगहों को देख सकते हैं जिनके बारे में शायद आपने कभी न सुना हो। यहां पर आज भी रावण की तपस्या करने की रहस्यमई और रोमांचकारी जगह मौजूद है। लंकापुरी के एला शहर में रावण ने अपनी पहली तपस्या की थी, और यही पर उन्होंने सीता को कैदी बनाकर रखा था। इला शहर से एक गुफा और सुरंग निकलती है जो रावण के जलप्रपात तक जाती है।

लंकापुरी में आज भी हनुमान जी के पैरों के निशान देखने को मिलते हैं। और आप यहां पर हनुमान जी के द्वारा खराब की हुई अशोक वाटिका को भी देख सकते हैं यह जगह प्राकृतिक नजारों से भरपूर है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो