जानिए पीपल के पत्तों से होने वाले फायदे

Know the advantages of peepal leaves

Know the advantages of peepal leaves

पीपल का आदिकाल से ही इस्तेमाल किया जा रहा है चाहे वो रोगों को ठीक करने में हो या पूजन के लिए हो,  आप ये नहीं जानते होगें की पीपल के पत्ते के फायदे से लेकर छाल और फल हर चीज कई बीमारियों को दूर करने के लिए यूज़ किया जाता है। यह एक ऐसा पेड़ है जो की 24 घंटे हमें ऑक्सिजन देता है। पीपल के पेड़ के पत्ते, सूखे फल, जड़, पीपल के बीज सभी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

दिल को कई प्रकार के रोगों से बचाने के लिए भी पीपल का पेड़ फायदेमंद होता है। इसके उपयोग के लिए पीपल की लगभग 15 ताज़ा हरी पत्तियों को एक गिलास पानी में उबालें और जब तक पानी एक तिहाई ना हो जाए तब तक उबलते रहें। अब पानी को ठंडा करके छान लें। अब इस काढ़े की तीन डोज बना लें। इस काढ़े को सुबह से हर 3 घंटे के अन्तराल से पी लें। ऐसा करने से यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आया होता है तो उसका हृदय फिर से स्वस्थ हो जाता है

बदलते मौसम की वजह से होने वाली सर्दी, खांसी और जुखाम को दूर करने में भी पीपल के पत्तों का प्रयोग किया जाता है। इसके प्रयोग के लिए पीपल के 5 पत्तों को दूध के साथ अच्छी तरह से उबाल लें, अब इसमें चीनी को डालकर दिन में 2 बार सुबह और शाम पिएं। ऐसा करने से जुखाम, सिर और खांसी में जल्दी आराम मिलता है। इसके अलावा नजला जुखाम होने पर, सूखे हुए पीपल के पत्तों का चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पी जाएं।

कटरीना कैफ ने करा हॉट बेली डांस, दिख रहीं हैं बेहद हॉट

कई टाइप की स्किन प्रॉब्लम के लिए पीपल लाभदायक होता है। त्वचा पर होने वाली समस्याओं जैसे दाद, खाज, खुजली में पीपल के कोमल पत्तों को खाने या इसका काढ़ा बनाकर पीने से लाभ होता है। इसके अलावा फोड़े-फुंसी जैसी समस्या होने पर पीपल की छाल का घिसकर लगाने से फायदा होता है।

पीपल के फलों का चूर्ण लेने से बांझपन दूर होता है। पीपल के पेड़, जड़ और जटाओं में पुरुषात्व प्रदान करने के भी गुण मोजूद होते हैं। इसके प्रयोग से पुरुषों में नपुंसकता के दोष को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा यदि पुरुष संतान उत्पन्न करने में असमर्थ हैं, तो उन्हें पीपल के पेड़ की जड़ों को काटकर उसका काढ़ा बनाकर पीना चाहिए।

Video:फॉरेनर लड़की ने छोटे कपडे पहन करा हॉट डांस, दिखा बहोत कुछ

 

अगर धूल मिट्टी और प्रदूषण की वजेह से आपकी त्वचा खराब होने लगी है और उसमें झाइयां भी पड़ने लगी हैं तो इनसे छुटकारा पाने में भी पीपल का पेड़ मददगार होता है। इसके उपयोग के लिए आपको पीपल की जड़ो को काट लेंना है और उसे पानी में अच्छी तरह से भिगोकर पीस लेंना है। फिर इस पिसे हुए पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से चेहरे से झाइयां ख़त्म हो जाएंगी, साथ ही त्वचा का रंग भी निखरेगा।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो