जानिए, गंगाजल क्यों खराब नहीं होता, रहता है हमेशा पवित्र

Know why the Ganges is not bad, it always remains sacred

Know why the Ganges is not bad, it always remains sacred
भारत में गंगा नदी को माँ का दर्जा दिया गया है। इस नदी में स्नान करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है।  इसी कारण से सभी गंगाजल को अपने घर में किसी बोतल या केन में भरकर रखते है। इतने समय तक बोतल में बंद रहने के बाद भी यह पानी कभी खराब क्यों नहीं होता।
 
– वैज्ञानिको का मत है की जिस स्थान से गंगा नदी का उद्गम हुआ है। वह स्थान हिमालय पर्वत पर है जहाँ पर कई प्रकार की जीवनदायी जड़ीबूटियाँ खनिज लवण पाए जाते है। यह जड़ी बूटियाँ और खनिज लवण गंगाजल के संपर्क में आते है जिससे इनके गुण गंगा के पानी में विलीन हो जाते है जिसके कारण गंगाजल खराब नहीं होता है।
 
– वैज्ञानिक शोध से इस बात की जानकारी मिली है की गंगा जल में एक ऐसा वायरस पाया जाता है जो इस जल की अशुद्धियों को समाप्त करता है।
–  गंगाजल के पानी में सल्फर अधिक मात्रा उपलब्ध है और कुछ रासायनिक क्रिया भी गंगाजल में होती रहती है। जिस कारण से गंगा जल में किसी दूषित जीव की उत्पत्ति नहीं हो पाती इसी कारण से भी यह स्वच्छ रहता है।
आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो