कोहली आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी, कप्तान

Kohli ICC cricket captain of the year, captain

Kohli ICC cricket captain of the year, captain

दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कप्तान के रूप में चुना गया है। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए सर गारफील्ड सोबर्स की ट्रॉफी उनके नाम की गई है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए कोहली को सम्मानित किया गया है। इससे पहले 2016 में रविचंद्रन अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

इसके अलावा कोहली को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी चुना गया है। कोहली को वनडे के लिए भी साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। उन्होंने 2012 में 24 साल की उम्र में पहली बार इस उपलब्धि को हासिल किया था।

कोहली ने 21 सितम्बर, 2016 से 2017 के अंत तक क्वालीफिकेशन चरण के दौरान 2,203 टेस्ट रन बनाए, जिसमें आठ शतक शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने वनडे में 1,818 और टी-20 में 299 रन बनाए। उनके अच्छे प्रदर्शन से भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिग में पहले स्थान पर है। टेस्ट प्रारूप में उनके पांच दोहरे शतक भी शामिल हैं।

भारतीय कप्तान कोहली को वनडे के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिला है। इस पुरस्कार को पाकर खुश कोहली ने कहा कि आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतना और आईसीसी में वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करना काफी मायने रखता है।

कोहली ने कहा कि मैंने वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार 2012 में जीता था, लेकिन सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाने का सौभाग्य पहली बार हासिल हुआ है। मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है।

कोहली के अलावा पिछले साल दिसम्बर में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा को आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ में शामिल किया गया है। इस टीम में जसप्रीत बुमराह ने भी जगह हासिल की है। उन्होंने पिछले साल 31 मैचों में 56 विकेट लिए।

आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी जगह मिली है।

बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले उभरते खिलाड़ी युजवेंद्र चहल को आईसीसी टी-20 के ‘परफॉर्मेस ऑफ द ईयर’ चुना गया है।

आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’

विराट कोहली (कप्तान), डीन एल्गर, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मिशेल स्टॉर्क, कगीसो रबादा और जेम्स एंडरसन।

आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, बाबर आजम, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, ट्रेंट बाउल्ट, हसन अली, राशिद खान और जसप्रीत बुमराह।

क्रिकेट से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो