IPL 2018 : हैदराबाद पर शानदार जीत से कोलकाता नाईट राइडर्स प्लेऑफ में

Kolkata Knight Riders beat Sunrisers Hyderabad by five wickets to book place in playoff

हैदराबाद। तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (30 रन पर चार विकेट) की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और क्रिस लिन (55) तथा रोबिन उथप्पा (45) की बेहतरीन पारियों से कोलकाता नाईट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को शनिवार को पांच विकेट से हराकर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया।

कोलकाता इस तरह प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुके हैं। कोलकाता के प्लेऑफ में पहुंच जाने के बाद अब प्लेऑफ के चौथे और अंतिम स्थान के लिए राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों के बीच होड़ रह गई है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली डेयरडेविल्स टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं।

हैदराबाद ने नौ विकेट पर 172 रन बनाए जबकि कोलकाता ने 19.4 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 173 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। कोलकाता की 14 मैचों में यह आठवीं जीत है और 16 अंकों के साथ उसका प्लेऑफ में स्थान सुनिश्चित हो चुका है। हैदराबाद की 14 मैचों में यह पांचवीं हार रही लेकिन उसका चोटी का स्थान बना हुआ है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता को क्रिस लिन और सुनील नारायण ने मात्र 3.4 ओवर में 52 रन ठोककर तूफानी शुरुआत दी। नारायण ने अपने चिर परिचित अंदाज में 10 गेंदों पर 29 रन में चार चौके और दो छक्के ठोक डाले। लिन ने फिर फिर रोबिन उथप्पा के साथ दूसरे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी कर कोलकाता की उम्मीदें जगा दीं।

लिन अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद सिद्धार्थ कौल की गेंद पर 119 के स्कोर पर आउट हुए। लिन ने 43 गेंदों पर 55 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाए। लिन का विकेट करने के बाद उथप्पा ने अपने कप्तान दिनेश कार्तिक के साथ स्कोर बढ़ाना जारी रखा। 16 ओवर तक केकेआर का स्कोर 147 रन पहुंच गया और मंजिल उसे नजदीक दिखाई देने लगी।

उथप्पा 34 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 45 रन बनाकर आउट हुए। आंद्रे रसेल चार और नीतीश राणा सात रन बनाकर आउट हुए लेकिन कप्तान कार्तिक ने कोलकाता को प्लेऑफ में पहुंचा कर ही दम लिया। कार्तिक ने 22 गेंदों पर नाबाद 26 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया।

इससे पहले ओपनर शिखर धवन के 50, श्रीवत्स गोस्वामी के 35, कप्तान केन विलियम्सन के 36 और मनीष पांडेय के 25 रन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने नौ विकेट पर 172 का स्कोर बनाया। कोलकाता ने अंतिम दो ओवरों में शानदार वापसी की और मात्र 11 रन देकर हैदराबाद के पांच विकेट झटक लिए। हैदराबाद ने अपनी पारी की अंतिम तीन गेंदों पर तीन विकेट गंवाए।

प्रसिद्ध कृष्णा ने चौथी और पांचवी गेंद पर शाकिब अल हसन और राशिद खान को आउट किया जबकि भुवनेश्वर कुमार अंतिम गेंद पर रन आउट हुए। मध्यम तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 30 रन देकर चार विकेट झटके। आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, कुलदीप यादव और जेवोन सियर्स ने एक- एक विकेट लिया।

हैदराबाद ने अच्छी शुरुआत करते 8.4 ओवर में 79 रन जोड़े। गोस्वामी को कुलदीप यादव ने आउट किया।उन्होंने 26 गेंदों पर 35 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। शिखर ने फिर अपने कप्तान विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की। विलियम्सन 17 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों के सहारे 36 रन ठोकने के बाद दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए।

शिखर अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ ही पवेलियन लौट गए। शिखर ने 39 गेंदों पर 50 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। युसूफ पठान मात्र दो रन बनाकर आउट हुए। मनीष पांडेय ने 22 गेंदों में 25 और शाकिब ने सात गेंदों में 10 रन बनाए। प्रसिद्ध कुमार ने आखिरी ओवर के दो विकेट से पहले शिखर और मनीष पांडेय के विकेट भी निकाले।