दिल्ली देश में दूसरा सबसे फिट शहर, कोलकाता पहला

नई दिल्ली। भारत के नौ शहरों में फिटनेस को लेकर किये गए एक सर्वेक्षण में दिल्ली मौजूदा समय में देश का दूसरा सबसे फिट शहर है जबकि कोलकाता को इस मामले में पहला स्थान हासिल है।

पिछले दो वर्षों से फिटनेस की यात्रा पर नज़र रखते रीबाॅक ने देश के अब तक के पहले फिटनेस सर्वेक्षण फिट इंडिया सर्वे का दूसरा संस्करण पूरा किया। फिटजेन के बढ़ते समुदाय पर गौर करते हुए रीबाॅक ने भारत के नौ शहरों दिल्ली-एनसीआर, बेंगलूरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, चंडीगढ़, पुणे और अहमदाबाद में 2200 से अधिक उपभोक्ताओं की फिटनेस आदतों के बारे में जानकारी हासिल की जिनमें 18 से 35 वर्ष के लोग शामिल थे।

कोलकाता के बाद दिल्ली देश में दूसरे सबसे फिट शहर के तौर पर उभरी। दिल्ली ने दूसरा सर्वोच्च फिट स्कोर 7.99 दर्ज किया जबकि 2017 में यह स्कोर 6.7 था। गतिविधियों की संख्या, वर्कआउट के साप्ताहिक घंटों की संख्या और प्रतिभागियों द्वारा लिए जाने वाले भोजन की पौष्टिक जागरूकता जैसे कारकों को फिट स्कोर का मूल्यांकन करने के लिए विशेष मल्टीप्लायर्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे किसी भौगोलिक क्षेत्र का फिटनेस कोशंट निश्चित होता है।

दिल्ली के 86 फीसदी लोग फिटनेस की जानकारी और अपडेट के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। दिल्ली (83 फीसदी) फिटनेस गियर का इस्तेमाल कर फिटनेस रुटीन ट्रैक करने में अग्रणी है। दिल्ली का कहना है कि 60 फीसदी लोग फिटनेस कंटेंट को सोशल मीडिया पर साझा करने को अत्यंत महत्वपूर्ण मानते हैं।

रीबाॅक फिट इंडिया सर्वे 2.0 के परिणामों का खुलासा करते हुए सुनील गुप्ता, ब्रांड डायरेक्टर, रीबाॅक इंडिया ने कहा कि हमारे लिए यह देखना बेहद उत्साहजनक है कि किस तरह भारत अपना फिटनेस कोशंट बढ़ाने के लिए मेहनत और स्मार्टनेस के साथ काम कर रहा है। इस वर्ष के सर्वे से मिली जानकारी ने हमें यह भरोसा दिलाया है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।