कोटा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बनेगा विश्व रिकॉर्ड

कोटा। राजस्थान के कोटा में 21 जून को होने वाले चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में पतंजलि योग पीठ के स्वामी बाबा रामदेव की मौजूदगी में अनेक विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कोटा जिले के टैगोर हॉल में 21 जून को आरएसी मैदान में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा बैठक में बताया कि यह आयोजन आयुर्वेद विभाग और पतंजलि योग पीठ के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं पतंजलि योग पीठ के स्वामी बाबा रामदेव के साथ अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि कोटा जिले के सभी विभागों, पुलिस प्रशासन, सेना एवं निजी शिक्षण संस्थाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जिला कलेक्टर कोटा को अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि आयोजन के लिए जिला प्रशासन स्तर पर यातायात व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल की व्यवस्थाओं और आमंत्रण एवं प्रचार-प्रसार के लिए तीन समितियों का गठन किया गया है।