मुजफ्फरनगर में बनेगा कृषि विज्ञान केंद्र: सिद्धार्थनाथ सिंह

मुजफ्फरनगर में बनेगा कृषि विज्ञान केंद्र: सिद्धार्थनाथ सिंह
मुजफ्फरनगर में बनेगा कृषि विज्ञान केंद्र: सिद्धार्थनाथ सिंह

लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार ने मुजफ्फरनगर में कृषि विज्ञान केन्द्र निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई कैबिनेट बैठक में मुजफ्फरनगर में कृषि विज्ञान केन्द्र के निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। इसके अलावा कारपेट नगरी भदोई में कारपेट एक्सपोर्ट मार्ट के प्रबंधन तथा संचालन की व्यवस्था के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई।

कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता एवं प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इसमेें चार प्रस्तावों को मंजूररी दी गयी है। उन्होने बताया कि भदोई में कार पेट एक्सपोर्ट मार्ट के प्रबंधन तथा संचालन की व्यवस्था के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर के खतौली में कृषि विज्ञान केंद्र के निर्माण किया जायेगा।

सिंह ने बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्र के निर्माण के लिये सिंचाई विभाग जमीन उपलब्ध करायेगा। राज्य में 63.65 किलोमीटर रोड का चौड़ीकरण होगा। इसमें दो लेन सड़क लखीमपुर से दुधवा पार्क तक बनेगा। इसकी लागत करब 200 करोड़ होगी। इसके साथ ही प्रदेश में मैनेजमेंट आपरेशन के लिए दस साल के लिए टेंडर टीम गठित करने को मंजूरी दी गयी है।

उन्होने बताया कि राज्य में अशासकीय सेल्फ फाइनेंस डिग्री कालेजों के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है। उच्च शिक्षण संस्थानों में पाचार्य तथा सह पाचार्य पद शिक्षक रखे जायेंगे। उच्च शिक्षण सस्थानाें में 15 वर्षो के अनुभवी की नियुक्ति की जायेगी।