कुलदीप के छक्के और रोहित के शतक से भारत 8 विकेट से जीता

Kuldeep's sixes and Rohit's century won India by 8 wickets
Kuldeep’s sixes and Rohit’s century won India by 8 wickets

नॉटिंघम। युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (25 रन पर छह विकेट) की चौथी सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाजी के बाद हिटमैन रोहित शर्मा (नाबाद 137) के एक और जबरदस्त शतक के दम पर भारत ने इंग्लैंड को पहले वनडे में गुरूवार को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

कुलदीप के वनडे में पहली बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने इंग्लैंड को 49.5 ओवर में 268 रन पर निपटा दिया। लक्ष्य हालांकि चुनौतीपूर्ण था लेकिन रोहित और कप्तान विराट कोहली (75)के बीच दूसरे विकेट के लिए 25.1 ओवर में 167 रन की गजब की साझेदारी के दम पर भारत इस लक्ष्य को बौना साबित कर दिया।

भारत ने 40.1ओवर में दो विकेट पर 269 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। रोहित ने 114 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 137 रन की मैच विजयी पारी खेली।
भारत की आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे में छह मैचों में यह पांचवीं जीत है। भारत ने इससे पहले आयरलैंड से ट्वंटी 20 सीरीज 2-0 से और इंग्लैंड से ट्वंटी- 20 सीरीज 2-1 से जीती थी।

रोहित ने इंग्लैंड दौरे का अपना लगातार दूसरा शतक बनाया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ट्वंटी- 20 मैच में नाबाद 100 रन बनाकर भारत को सीरीज जीत दिलाई थी। रोहित ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए अपना 18 वां वनडे शतक ठोका और भारत की जीत को एकतरफ़ा बना दिया। रोहित ने आदिल राशिद पर सीधे छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया।

हिटमैन रोहित ने पहले विकेट के लिए शिखर धवन के साथ 7.5 ओवर में 59 रन जोड़े। शिखर ने 27 गेंदों पर 40 रन की आक्रामक पारी में आठ चौके लगाए। कप्तान विराट ने रोहित का बेहतरीन साथ दिया और दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लिश आक्रमण को बेहाल कर दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की।

विराट ने इस दौरे का पहला अर्धशतक बनाया। वह पिछले दो मैचों में अर्धशतक बनने से चूक गए थे। विराट 82 गेंदों में सात चौकों की मदद से 75 रन बनने के बाद लेग स्पिनर राशिद की गेंद पर जोस बटलर के हाथों स्टंप हो गए। विराट का विकेट 33वें ओवर की आखिरी गेंद पर 226 के स्कोर पर गिरा।

लक्ष्य अब ज्यादा दूर नहीं था और रोहित ने लोकेश राहुल के साथ जीत की औपचारिकता पूरी कर दी। भारत ने मैच 59 गेंद पहले समाप्त कर दिया। राहुल नौ रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले 23 साल के कुलदीप ने 10 ओवर में मात्र 25 रन देकर पांच विकेट हासिल किये जो भारतीय वनडे इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके साथ ही कुलदीप वनडे में छह विकेट हासिल करने वाले भारत के नौंवें गेंदबाज भी बन गए हैं। इससे पहले कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन पर चार विकेट था। कुलदीप ने इस दौरे की शुरुआत में पहले ट्वंटी 20 मैच में 24 रन पर पांच विकेट भी हासिल किये थे।

कुलदीप की गेंदबाजी का ही नतीजा था कि हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नॉटिंघम के इसी मैदान पर 481 रन का विश्व रिकॉर्ड स्कोर बनने वाली इंग्लिश टीम 268 रन ही बन सकी। कुलदीप के छह विकेट के अलावा तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 70 रन पर दो विकेट और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 51 रन पर एक विकेट लिया।

इंग्लैंड ने अपने चार विकेट 105 रन तक गंवाए थे लेकिन इसके बाद बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी। कुलदीप ने इस खतरनाक होती साझेदारी को बटलर को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराकर तोड़ा।

इंग्लैंड ने अपने अंतिम छह विकेट 70 रन जोड़कर गंवाए। बटलर ने 51 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 53 और स्टोक्स ने 103 गेंदों में दो चौकों के सहारे 50 रन बनाए। ओपनर जैसन रॉय ने 38, जॉनी बेयरस्टो ने 38 और मोईन अली ने 24 रन बनाए।