कुमारस्वामी मंत्रिमंडल का विस्तार, 25 नए मंत्री बने

Kumaraswamy expands cabinet with induction of 25 new ministers

बेंगलूरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए 25 नए मंत्रियों को शामिल किया जिनमें एक महिला मंत्री भी शामिल है।

कुमारस्वामी ने राज्य में जनता दल (सेक्युलर)-कांग्रेस गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार किया जिससे इसके सदस्यों की संख्या 27 हो गई है।

राज्यपाल वाजूभाई वाला ने राजभवन के ग्लास हाउस में आयोजित समारोह में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कुमारस्वामी के मंत्रिमंडल में जनता दल (सेक्युलर) के नौ, कांग्रेस के 14, बहुजन समाज पार्टी के एक और एक निर्दलीय मंत्री को शामिल किया गया है।

कुमारस्वामी के मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियों में जनता दल (सेक्युलर) के एचडी रेवन्ना, बंदप्पा कशमपुर, जीटी देवेगौड़ा, डीएच थम्मन्ना, एमसी मानागुली, एसआर श्रीनिवास, वेंकट राव नादागौड़ा, सीएस पुट्टाराजू और एसआर रमेश हैं।

शपथ लेने वाले मंत्रियों में कांग्रेस के आर वी देशपांडे, डीके शिवाकुमार, केजे जार्ज, कृष्णा बायरेगौड़ा, एनएच शिवशंकर रेड्डी, रमेश झारखियोली, प्रियांक खड़गे, यूटी अब्दुल खादर, जमीर अहमद खान, शिवानंद, पाटिल, वेंकेटरामनप्पा, राजाशेखर पाटिल, पुट्टारंगा शेट्टी तथा फिल्म अभिनेत्री से राजनेता बनीं जयामाला भी शामिल हैं।

इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी के एन महेश और निर्दलीय विधायक आर शंकर ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस के बीच हुए समझौते के तहत कांग्रेस के 21 मंत्री, जनता दल (सेक्युलर) के 12 मंत्री होंगे। समझौते के मुताबिक कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में एक जद (एस) और कांग्रेस के पांच मंत्रियों का अभी शपथ लेना बाकी है। सिद्दारामैया सरकार में मंत्री रहे कांग्रेस के एमबी पाटिल और एचके पाटिल मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए जाने पर विरोध कर रहे हैं।