काइल जैमिसन और लिटन दास ने हासिल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग

दुबई। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन और बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने बुधवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

दोनों खिलाड़ियों ने मंगलवार को क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच 1-1 से ड्रॉ के साथ संपन्न हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत यह उपलब्धि हासिल की है।

जैमिसन जहां दो मैचों में आठ विकेट लेने की बदौलत आठ स्थानों के फायदे से गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पहुंच गए हैं, वहीं लिटन दूसरे मैच में शानदार शतक सहित सीरीज में कुल 196 रन बनाने की बदौलत 17 स्थानों की लंबी छलांग से बल्लेबाजी रैंकिंग में 15वें नंबर पर आ गए हैं।

उल्लेखनीय है कि जेमिसन न्यूजीलैंड के पांचवें ऐसे गेंदबाज बने हैं, जिन्होंने टेस्ट रैंकिंग में 825 रेटिंग अंकों को पार किया है। इससे पहले यह रिचर्ड हैडली ने 1985 में 909, नील वैगनर ने 2019 में 859, टिम साउदी ने 2021 में 839 और ट्रेंट बोल्ट ने मई 2015 में 825 रेटिंग अंक प्राप्त किए थे।

जैमिसन के हमवतन ट्रेंट बोल्ट को भी गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है। वह सीरीज में नौ विकेट लेने की बदौलत तीन स्थानों की छलांग से 12वें स्थान पर आ गए हैं।

इसके अलावा सीरीज में न्यूजीलैंड का नेतृत्व कर रहे टॉम लाथम दूसरे मैच में 252 रनों की शानदार पारी खेलने की बदौलत दो स्थानों के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 11वें, जबकि उनके हमवतन डेवोन कॉन्वे, जिन्होंने दोनों मैचों में शतक जड़ा था, 18 स्थानों की छलांग से 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने 28वें स्थान पर रहते हुए अपना टेस्ट करियर समाप्त किया। उन्होंने दिसंबर 2013 में करियर का सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल किया था।

वहीं बांग्लादेश के लिए मोमिनुल हक और नजमुल हुसैन शांतों को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है। दोनों क्रमश: आठ स्थान के फायदे से 37वें और 21 स्थानों की छलांग से 87वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

इसके अलावा गेंदबाजों की सूची में तेज गेंदबाज एबादत हुसैन, जिन्होंने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 46 विकेट पर छह विकेट लेकर न्यूजीलैंड को धराशाई कर दिया था, 17 स्थानों की छलांग से 88वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट रैंकिंग में प्रगति करने वाले अन्य खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर, तेज गेंदबाज डुआने ओलिवियर, ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, कैमरन ग्रीन, तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड, भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर, इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड शामिल हैं।

भारत के खिलाफ जोहान्सबर्ग में दूसरे टेस्ट मैच में 96 रन की नाबाद और मैच विजयी पारी खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एल्गर बल्लेबाजी रैंकिंग में जनवरी 2019 के बाद पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे हैं। उन्होंने 731 रेटिंग अंकों के साथ दसवें स्थान पर कब्जा किया है।

वहीं ख्वाजा इंग्लैंड के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट में दो शतकों की बदौलत एक स्थान के फायदे से 26वें पर आ गए हैं। वहीं स्मिथ ने 871 रेटिंग अंकों के साथ न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पछाड़ कर तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है।

इसके अलावा स्टोक्स और बेयरस्टो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत क्रमश: नौ स्थानों की छलांग से 18वें और 16 पायदान के फायदे से 55वें नंबर पर आ गए हैं।

गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के ओलिवियर भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में चार विकेट लेने की बदौलत फिर से 22वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं भारत के शार्दुल ठाकुर, जिन्हाेंने इसी मैच में सात विकेट लेकर टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया था, 10 स्थानों के फायदे से 42वें स्थान पर आ गए हैं।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड चौथे एशेज टेस्ट में सात विकेट लेने की बदौलत 24 स्थानों के फायदे से 49वें, जबकि इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड अच्छे प्रदर्शन के चलते क्रमश: दो स्थानों की छलांग से 14वें और तीन स्थानों के फायदे से 41वें नंबर पर पहुंच गए हैं।