दौसा में फर्जी भ्रूण लिंग जांच करते लैब संचालक एवं दलाल अरेस्ट

Lab operators and broker arrested in dausa in fetal gender check case by PCPNDT cell
Lab operators and broker arrested in dausa in fetal gender check case by PCPNDT cell

जयपुर। राजस्थान राज्य पीसीपीएनडीटी दल ने फर्जी भ्रूण लिंग जांच करते जयपुर जिले के कोटपूतली के एक लैब संचालक ओमप्रकाश यादव एवं दलाल सुरेन्द्र यादव को गिरफ्तार किया है।

मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर बुधवार को गर्भवती महिलाओं का भ्रूण लिंग जांच कराने वाले दलाल सुरेन्द्र से संपर्क कर भ्रूण लिंग जांच कराने के बारे में बात की।

इस पर उसने 25 हजार रूपए की राशि में जांच करने का भरोसा देते हुए गर्भवती महिला को दौसा बुलाया। जिस पर टीम के सदस्य एक गर्भवती महिला एवं सहयोगी को तयशुदा 25 हजार की डिकाय राशि को लेकर भेजा गया। जहां से दलाल गर्भवती महिला व सहयोगी को दौसा से वाहन द्वारा कल शाम को कोटपूतली के नारेड़ा पहुंचे।

उन्होंने बताया कि दलाल नारेडा में गर्भवती महिला को नीलकण्ठ लैब पर ले गया। वहां देर रात लैब टेक्नीशियन ओमप्रकाश ने कमरे में अंधेरा कर जैल लगाकर डिब्बीनुमा वस्तु से गर्भवती महिला की जांच कर मनगढंत रूप से भ्रूण लिंग की जानकारी दी।

इस पर मौके पर ही मौजूद टीम ने दोनों को गिरफ्तार करते हुए, जैल, डिब्बीनुमा वस्तु एवं जांच की एवज में लिए गए राशि के हू-ब-हू नोट भी बरामद कर लिए हैं।

जैन ने बताया कि जांच में पता चला कि दलाल सुरेद्र का राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, दौसा सहित हरियाणा के कुछ जिलों में भी नेटवर्क फैला हुआ है और अब तक उसने करीब 40 से अधिक मामले फर्जी भ्रूण लिंग जांच करवाई है।