नई दिल्ली के संगम विहार से ‘लेडी डॉन’ बशीरन उर्फ मम्मी अरेस्ट

'Lady Dawn' Bashirin alias Mummy caught at Sangam Vihar in Delhi
‘Lady Dawn’ Bashirin alias Mummy caught at Sangam Vihar in Delhi

नई दिल्ली। दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार इलाके में दहशत पैदा करने वाली ‘लेडी डॉन’ बशीरन उर्फ मम्मी (62) को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

दक्षिणी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त रोमिल बानिया ने शनिवार को बताया कि बशीरन पिछले आठ महीने से फरार थी। उसके आठ बेटे हैं और सभी अपराध में उसका साथ देते थे। पूरे परिवार पर लूट, चोरी, सुपारी लेकर हत्या करने समेत अपराध के लगभग 113 मामले दर्ज हैं।

संगम विहार में सरकारी बोरवेल पर इसका कब्जा है तथा लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए हर महीने मोटी रकम वसूलती है। संगम विहार की गलियों में उसने अपने निजी पाइपलाइन बिछा रखी है।

बानिया ने बताया कि पुलिस को 17 अगस्त को खुफिया जानकारी मिली थी कि बशीरन संगम विहार में अपने परिवार से मिलने आने वाली है। जानकारी के आधार पर पुलिस ने जाल बिछाकर उसे शुक्रवार देर रात लगभग बारह बजे गिरफ्तार कर लिया। बशीरन पर हत्या और लूटपाट समेत कई आपराधिक मामले दर्ज हैं तथा अदालत ने उसे भगोड़ा घोषित कर रखा है।

संगम विहार के जंगल में पिछले दिसंबर में एक युवक का आंशिक रूप से सड़ा गला शव मिला था। मृतक की पहचान मिराज के रूप में हुई थी जो उत्तर प्रदेश का निवासी था। इस मामले में पुलिस ने इस साल जनवरी में एक नाबालिग को पकड़ा था जिसने बताया था कि उसने आकाश उर्फ अक्की, विकास उर्फ विक्की, नीरज उर्फ जग्गी, मुन्नी बेगम और बशीरन के साथ मिलकर मिराज की हत्या को अंजाम दिया था।

श्री बानिया ने बताया कि पूछताछ में बशीरन ने स्वीकार किया कि साठ हजार रुपये लेकर उसने मिराज की हत्या की थी और इस काम को आकाश तथा विकास ने अंजाम दिया था।

उन्होंने कहा कि बशीरन ने अपने आठ बेटों को भी अपराध की दुनिया में धकेल रखा है जिनके नाम समीर उर्फ गूंगा (42 मामले), शकील (15 मामले), वकील (13 मामले), राहुल खान (03 मामले), फैजल उर्फ खडका (09 मामले), सन्नी (09 मामले) अौर सलमान (02 मामले) हैं। एक बेटा नाबालिग है। बशीरन के खिलाफ नौ मामले दर्ज हैं।