फिलीपींस में भूस्खलन : 12 की मौत, कई मलबे में फंसे

Landslide kills 12 in the Philippines, dozens feared trapped
Landslide kills 12 in the Philippines, dozens feared trapped

मनीला। फिलीपींस में गुरुवार को भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

भूस्खलन की जानकारी मिलते ही सुरक्षाबल और राहत एवं बचावकर्मी मलबे में फंसे हुए लोगाें को बाहर निकालने के काम में जुट गए। नागा शहर के सेबू द्वीप के बाहरी इलाके में चूना पत्थर की खदान के पास बने घर भारी बारिश के बार भूस्खलन की चपेट में आ गए।

बड़ी चट्टानों और मलबे में दबे 12 लोगों को जीवित निकाल लिया गया। मध्य फिलीपीन्स में पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई इस तरह की दुर्घटनाओं का यह ताजा मामला है। भूस्खलन के कारण अभी भी 50 लोग लापता हैं।

स्थानीय सरकार के प्रवक्ता गैरी काबूटाजे ने एएनसी न्यूज चैनल को बताया कि राहत एवं बचावकर्मियों को इस अभियान में विशेष सावधानी बरतनी होगी। उनमें से ज्यादातर कुदाल और बेलचे का इस्तेमाल कर रहे हैं क्याेंकि भारी उपकरणों का इस्तेमाल मलबे में दबे लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

चक्रवाती तूफान मैंगखूट के कारण हुई भारी बारिश से भूस्खलन की 100 से ज्यादा घटनाएं हुई हैं। भूस्खलन की यह ज्यादातर घटनाएं कार्डिलेरा के पहाड़ी क्षेत्र में हुई हैं। पुलिस के मुताबिक तूफान में करीब 88 लोगों की मौत हुई थी। बारिश और मिट्टी गीली होने के कारण सेबू द्वीप में राहत एवं बचाव अभियान में काफी कठिनाई हो रही है।