अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को स्पष्ट बहुमत

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में 35 सीट जीतकर भारतीय जनता पार्टी ने स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया और अब सरकार बनाने की तैयारी कर रही है।

चुनाव आयोग की ओर से प्राप्त सूचना के अनुसार भाजपा को 35 सीटों पर जीत हासिल हुई। इनमें तीन सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। भाजपा दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

भाजपा उम्मीदवार एवं मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मुक्तो विधानसभा सीट से जीत हासिल की है। उन्होंने 2,619 मतों के अंतर से कांग्रेस के तुपटेन कुनफेन को हराया जबकि चोवखाम विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार एवं उपमुख्यमंत्री चोवना मीन ने 7,291 मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार खुनंग क्री को हराया।

भाजपा उम्मीदवार गोरुक पाेर्दुंग ने बामेंग सीट से 393 मतों से जीत हासिल की। उन्होंने नेशनल पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री कुमार वाई को हराया। कांग्रेस अब तक दो अंकों के आंकड़े को पार नहीं कर पाई है। पार्टी को चार सीटों पर जीत हासिल हुई है।

पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी सागली सीट से 1,321 मतों से जीत हासिल की, पासिघाट पश्चिम से निनोंग एरिंग ने 571 मतों से जीत हासिल की, बोरदुरिया बोगापानी सीट से वांगलीन लोवांगदोंग ने 97 मतों से और मेबो से लोम्बो तायेंग ने 372 मतों से जीत हासिल की।

अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस इकाई अध्यक्ष ताकेम संजोय भाजपा उम्मीदवार जुम्मुम एते देओरी से हार गये। भाजपा उम्मीदवार ने 5493 मतों से जीत हासिल की।

भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटल दल जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीटों पर जीत हासिल की। जनता दल(यू) के तेकी कासो ने ईटानगर सीट से 302 मतों से भाजपा के उम्मीदवार किपा बाबू को हराया।

एनपीपी ने चार सीटों जीत हासिल की जिसमें खोन्सो पश्चिम शामिल है। पार्टी के उम्मीदवार रहे एवं खोन्सो पश्चिम से वर्तमान विधायक रहे तिरोंग अबोह को भूमिगत उग्रवादियों ने हत्या कर दी। उन्होंने इस सीट से जीत हासिल की।

एनपीपी उम्मीदवार ने 1055 मतों के अंतर से भाजपा उम्मीदवार फावांग लोवांग को हराया ।
अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में खोन्सा से 20 किलोमीटर पहले मंगलवार अपराह्न उग्रवादियों ने 11 लोगों की हत्या कर दी जिसमें एनपीपी विधायक और उनका बेटा शामिल था।

मुचु मिति ने रोईग सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा उम्मीदवार लाएता उमबरेय को 400 मतों से हराकर जीत हासिल की।

पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश (पीपीए) जो राज्य का एकमात्र क्षेत्रीय दल है केवल एक सीट जीतने में कामयाब रही। लिकाबाली से कारदो नयीगयोर ने 178 मतों के अंतर से जीत हासिल की।

दो स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की जिसमें सोमलंग मोस्सांग ने बोरदुमसा दियून सीट से 2379 मतों के अंतर से भाजपा के जवरा माइओ को हराया। राज्य में 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 11 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस 42, पीपीए पांच और दो स्वतंत्र उम्मीदवार चुने गए थे।