स्वर-साम्राज्ञी लता मंगेशकर के नाम अयोध्या में विकसित होगा चौराहा

अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम पर एक चौराहा को विकसित किया जाएगा।

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अयोध्या भ्रमण एवं समीक्षा के समय यह निर्देश दिया गया कि भारत रत्न, स्वर कोकिला बहन लता मंगेशकर के नाम पर भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या के नगर निगम क्षेत्र में एक प्रमुख चौराहे के चिन्हांकित एवं नामान्तरण कर 15 दिन के अंदर सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए। उन्होंने कहा कि बहन लता मंगेशकर ने भगवान राम एवं हनुमान जी पर अनेकों भजन एवं गीत गाए हैं। उनके गीतों का प्रसारण भी अयोध्या में किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने यह बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि उसी कड़ी में राष्ट्र पुरुष महाराणा प्रताप की मूर्ति का शुक्रवार को अनावरण किया गया है। श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन के महानायक रहे एवं दिगम्बर अखाड़ा के महंत रहे परमहंस रामचन्द्र दास के समाधि स्थल को जल्द से जल्द पूर्ण करने का भी निर्देश दिया गया है।

कैबिनेट मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा, नगर विकास के द्वारा निम्न बिंदुओं पर आज समीक्षा की गई, जिसमें महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए कि भगवान श्रीराम की नगरी के चौराहों और पार्कों का सौंदर्यीकरण व अनुरक्षण करें तथा ग्रीन स्पेस डेवलप करें व सघन वृक्षारोपण भी लगाए।

उन्होंने कहा कि सीएसआर फंड व नगर के ऐसे व्यक्ति जो चौराहों/कुंडों, पार्कों आदि के सौंदर्यीकरण में इच्छा रखते हैं उनके सहयोग से कार्य कराएं। उन्होंने नाला, नाली की गहराई, सफाई, जलभराव की समस्या उत्पन्न न हो, नियमित सफाई व्यवस्था पर ध्यान आकर्षित किया जाए।

समीक्षा बैठक में नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, नगर आयुक्त विशाल सिंह, अपर नगर आयुक्त सच्चिदानंद जी, अपर नगर आयुक्त शशिभूषण राय, सहायक नगर आयुक्त हरीशचन्द्र सिंह, सहायक नगर आयुक्त कु अंकिता शुक्ला, मुख्य अभियन्ता निर्माण मनीष अवस्थी, महाप्रबंधक जल-कल महेशचन्द्र आजाद, परियोजना अधिकारी डूडा यामिनी रंजन सहित सफाई एवं खाद्य निरीक्षक उपस्थित थे।