इस महीने से किन चीजों के दाम बढ़ेंगे और किसमें मिलेगा फायदा ?

नमस्कार , भारत सरकार ने इस महीने से कई चीजों के दाम बढ़ा दिए हैं वहीं कई दूसरी चीज हो मैं आपको फायदा भी मिलने वाली है। यह बिल्कुल हिला देने वाली खबर है आपको बता दें भारत सरकार मैं पिछले कई समय से कई चीजों के दाम बढ़ने वाले थे लेकिन कोरोनावायरस काल में दाम नहीं बढ़े, वही कोरोना के चलते जिन चीजों के दाम बढ़ने वाले थे या कई ऐसे नियम जो कि मई और अप्रैल में ही खत्म होने वाले थे जिससे कि आपको काफी फायदा था वह भारत सरकार ने 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया था। जिनमें से एक है उज्जवला गैस योजना जो कि प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई थी इस योजना के तहत गैस के दाम काफी कम चल रहे थे और उज्जवला योजना के तहत आप लोगों को काफी फायदा भी था।

latest-rules-by-indian-government-for-people
latest-rules-by-indian-government-for-people

लेकिन यह फायदा केवल अप्रैल महीने तक ही था जिससे कि कोरोना के चलते 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था लेकिन अक्टूबर से इसके दाम अब बढ़कर ही मिलेंगे साथ ही इसके अलावा कई ऐसी चीजें हैं जिन के दाम बढ़े हैं और कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनमें आपको रियायत भी मिली है चलिए शुरू से हर एक के बारे में बात करते हैं।

गैस सिलेंडर के कीमत

जैसा की आपको बताया उज्जवला योजना के तहत सब्सिडी का फायदा मिलने वाले लोगों के अलावा जिन को सब्सिडी का फायदा नहीं मिलता था उन लोगों के लिए भी इस बार के कीमत बढ़ चुकी हैं लगभग गैस के सिलेंडर की कीमतों में ₹15 का इजाफा हुआ है जो कि अलग अलग राज्य के अनुसार रखी गई है।

टीवी के नए दाम

यदि आप नई टीवी खरीदने वाले थे तो आपने टीवी खरीदने में बहुत देर कर दी है क्योंकि अब टीवी की कीमत लगभग 1500 से ₹1600 तक बढ़ने वाली है क्योंकि कुछ विशेष टेलीविजन जोकि देश के बाहर से मंगाए जाते थे उन पर लगभग 5 परसेंट का टैक्स बढ़ चुका है जो कि बाजार में आने के बाद इनकी कीमत को प्रभावित जरूर करेगा।

गाड़ी के रजिस्ट्रेशन पेपर अब ऑनलाइन

गाड़ी के रजिस्ट्रेशन पेपर, यदि आप वाहन चलाते हैं और गाड़ी के रजिस्ट्रेशन पेपर ड्राइविंग लाइसेंस इंश्योरेंस पोलूशन आपके पास नहीं होते हैं तो कोई परेशानी की बात नहीं है अब नए नियम के अनुसार आप यह सभी दस्तावेज भारत के रजिस्टर वेबसाइट सूचना पर भी रख सकते हैं यह आपको काफी आराम देने वाला है यदि आप गलती से अपना दस्तावेज घर बुलाते हैं तो आपके लिए यह फायदेमंद होगा।

आधार कार्ड और राशन अपडेट लिंक कराया ?

आधार कार्ड और राशन कार्ड गरीब रेखा में आने वाले लोगों के लिए वह प्रवासियों के लिए राशन कार्ड एक अच्छा माध्यम था जो कि अनाज लेने के लिए काफी अच्छा सिद्ध होता था जिसके चलते आपको कम कीमत में अनाज मिल जाता था लेकिन इससे प्राप्त करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड का केवाईसी कराना पड़ता था और उसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर थी यदि अब आप ऐसा करना चाहेंगे अब आपको उसके लिए कुछ परेशानी आने वाली है।

सरसों के तेल में अब नहीं होगी मिलावट

सरसों के तेल को लेकर एक बड़ा नियम आया है 1 अक्टूबर से पहले कई तेल कंपनियां अपने सरसों के तेल में दूसरे कई अन्य तेल मिलाकर इसे बेच दिया कर देती थी जिसके चलते इसके दामों में बदलाव आता था उसको लेकर अब नया नियम यह आया है कि सरसों के तेल में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं की जा सकती और यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

मिठाई की भी होगी मेनिफेस्टेड डेट और एक्सपायरी

मिठाई की भी होगी मेनिफेस्टेड डेट और एक्सपायरी डेट, यदि आप किसी दुकान से मिठाई खरीदना चाहते हैं तो आप मिठाई सूंघ कर या खाकर देखनी पड़ती है कि वह फ्रेश है या पुरानी इसके चलते अब एक नया नियम आया है जिसमें की मिठाई वालों को मिठाई पर एक तारीख लगानी होगी जिसके चलते यह पता चल सके कि मिठाई आखिर कितनी पुरानी है यदि कोई ऐसा नहीं करता है इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर लगेगा ज्यादा टैक्स

इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर लगेगा ज्यादा टैक्स, यदि आपकी कोई प्रियजन देश से बाहर रहता है और आप उन्हें किसी प्रकार से कोई खर्चा भेजते हैं उस पर जो पहले टैक्स लगता था अब उससे ज्यादा लगेगा।