कोरोना की दहशत से चीन जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट तीन माह तक रद

coronavirus
coronavirus

चीन में फैले कोरोना वायरस की दहशत इतनी जबरदस्त है कि दुनिया के तमाम देशाें के उद्योग, व्यापार, पर्यटन सेवा सब लगभग ठप होती जा रही है । कोरोना की दहशत की वजह से चीन जाने वाली एयर इंडिया ने अपनी सभी उड़ाने आगामी 30 जून तक रद कर दी है । इसके साथ ही कई देशों ने चीन के लिए आने-जाने वाली फ्लाइट्स रोक दी हैं । भारत में सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया कोरोना वायरस के खतरे के चलते चीन जाने वाली अपनी फ्लाइट्स पर 3 और महीनों के लिए रोक लगा दी है । यानी अब जून के आखिर तक एयर इंडिया की फ्लाइट्स चीन के लिए नहीं जाएंगी । बता दें कि एयर इंडिया और हांगकांग के बीच हर रोज एक फ्लाइट जाती है जबकि दिल्ली से शंघाई के बीच हफ्ते में 6 बार उड़ान मिलती है ।

कोरोना वायरस से चीन की दशा

विश्व की बड़ी महाशक्तियों में से एक चीन में पिछले दाे महीने से कोरोना वायरस का संकट छाया हुआ है । इस महामारी ने चीन को त्रस्त कर दिया है । दुनिया में 2200 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि 76 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं । कोरोना से चीन में जहां मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है वहीं अब वहां रहे रहे विदेशी नागरिक भी इसकी चपेट में आ रहे हैं । समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीन के स्वास्थ्य अधिकारी के हवाले से बताया है कि वहां 29 विदेशी नागरिकों में कोरोना का संक्रमण पाया गया । इनमें से 18 को इलाज के बाद अस्पताल से छोड़ दिया गया है, जबकि बाकी विदेशी नागरिकों का इलाज जारी है ।

how many people died by coronavirus

चीन में कितने भारतीय हैं ?

चीन के वुहान में अभी भी कई भारतीय फंसे हुए हैं

कोरोना का केंद्र चीन का वुहान शहर है. वुहान में करीब 100 भारतीय अब भी फंसे हुए हैं । उन्हें वापस भारत लाने के लिए वायुसेना का एयरक्राफ्ट ग्लोबमास्टर वुहान जाएगा । भारतीय वायुसेना के बेड़े में यह सबसे बड़ा मिलिट्री एयरक्राफ्ट है और यह भारी मात्रा में राहत सामग्री और दल को खराब मौसम में कहीं भी ले जा सकता है । वुहान में 27 विदेशी नागरिकों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है । चीन समेत कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण से दहशत फैलती जा रही है । दूसरी ओर चीन भी इस मामले को लेकर कई बातें छुपा रहा है ।