लावा ने पहला ‘डिजायन इन इंडिया’ मोबाइल फोन उतारा

LAVA launches Design in India initiative; plans investment of Rs 2600 cr over 5-7 years
LAVA launches Design in India initiative; plans investment of Rs 2600 cr over 5-7 years

नई दिल्ली। मोबाइल हैंडसेट उद्योग की अग्रणी भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी लावा इंटरनेशनल लिमिटेड ने देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में भारत की पहली ‘डिजाइन इन इंडिया’ पहल की शुरुआत की है और देश का पहला ‘डिजाइन इन इंडिया’ मोबाइल फोन लांच किया है।

‘डिजाइन इन इंडिया’ पहल की शुरुआत करते हुए कानून एवं न्याय तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि हमारी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए और हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए नीतियां और संरचनाएं तैयार की हैं, जिसके कारण पिछले तीन वर्षों में 108 मोबाइल विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने की दिशा में कदम उठाए गए हैं। ‘डिजाइन इन इंडिया’ इस दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

मानव संसाधन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने इस मौके पर कहा कि हमारा विजन साल 2022 तक 10 करोड़ नौकरियां पैदा करना है। ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजाइन इन भारत’ जैसे पहल हमारे जैसे युवा और बड़े देश के लिए नौकरियों का निर्माण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, ना सिर्फ आज के लिए बल्कि हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिए भी। मैं देश में मोबाइल फोन को डिजाइन करने की पहल करने तथा पहला ‘डिजाइन इन इंडिया’ मोबाइल फोन लांच करने के लिए लावा को बधाई देता हूं।

लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हरिओम राय ने बताया कि डिजाइन इन इंडिया पहल भारत को मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण मील के पत्थर में से एक है। ‘डिजाइन इन इंडिया’ देश में मोबाइल घटकों और पुर्जो का पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों में, लावा ने मोबाइल डिजाइन में क्षमता और विशेषज्ञता हासिल की है, जिसने ‘डिजाइन इन इंडिया’ को कामयाब बनाने में मदद की। मुझे हमारे भारतीय इंजीनियरों पर बहुत गर्व है, जिन्होंने न सिर्फ पहला ‘डिजाइन इन इंडिया’ मोबाइल फोन तैयार किया, बल्कि एक ऐसा मोबाइल रचा, जो उत्कृष्टता की एक सच्ची पहचान है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि लावा का ‘प्राइम एक्स’ 1499 रुपये की कीमत में उपलब्ध है, जो 17 दिनों के अविश्वसनीय बैटरी के स्टैंडबाय टाइम के साथ अपनी श्रेणी में सबसे पतला फोन है। लावा की विश्वसनीयता के साथ आने वाला ‘प्राइम एक्स’ अपनी श्रेणी में सभी प्रतिस्पर्धी उत्पादों को मात देता है। इसका ऑडियो गुणवत्ता श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है। यह फोन 2 साल की रीप्लेसमेंट वारंटी के साथ आता है।

साल 2016 में लावा ने बड़ी संख्या में भारतीय डिजाइनर्स और इंजीनियर्स की एक विशाल टीम के साथ एनसीआर के नोएडा में अपना डिजाइन सेंटर स्थापित किया था। भारतीय डिजाइन टीम ने एक साल चीन में गुजारा, जहां कंपनी की चीन स्थित डिजाइन टीम ने उन्हें इंडस्ट्रियल, मैकेनिकल, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर डिजाइन संबंधी ट्रेनिंग दी।

कंपनी का लक्ष्य साल 2018 के अक्टूबर तक पहला ‘डिजाइन इन इंडिया’ स्मार्टफोन लांच करना है। इसके साथ ही कंपनी साल 2021 तक लावा मोबाइल की पूरी रेंज की डिजाइनिंग और विनिर्माण भारत में ही करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है।