2 जी फीचर फोन सेगमेंट में लावा बना नंबर टू ब्रांड

2 जी फीचर फोन सेगमेंट में लावा बना नंबर टू ब्रांड, बाजार हिस्सेदारी दोगुनी, 6 फीसदी से ब-सजय़ कर 13 प्रतिशत पर पहुंची – काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट में खुलासा

नई दिल्ली, 30 अप्रैल, 2019ः लावा इंटरनेशनल लिमिटेड ने फीचर फोन बाजार में अपने मार्केट शेयर में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ जबरदस्त ब-सजय़त दिखाई है और वर्ष 2019 की पहली तिमाही में इसकी बाजार हिस्सेदारी 6 फीसदी से 13 फीसदी तक पहुंच गई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। 2 जी फीचर फोन सेगमेंट में लावा सैमसंग के बेहद करीब पहुंच गया है और अब यह सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी से सिर्फ 2 प्रतिशत दूर है। काउंटरप्वाइंट टैक्नोलाॅजी मार्केट रिसर्च एक वैश्विक फर्म है और इसे प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार (टीएमटी) उद्योग में मोबाइल और प्रौद्योगिकी उत्पादों में विशषेज्ञता हासिल है।

काउंटरप्वाइंट के नवीनतम शोध के अनुसार भारतीय फीचर फोन बाजार 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं का है। बाजार हिस्सेदारी में इस असाधारण लाभ के साथ, लावा अपने सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है। फरवरी, 2019 में ही साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने लावा को भारतीय बाजार में नंबर वन फीचर फोन ब्रांड घोषित किया था। 16 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ लावा चोटी पर पहुंच गया था, जबकि 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग और एलवायएफ इसके पीछे थे। लावा को नंबर वन फीचर फोन ब्रांड घोषित करते हुए सीएमआर ने 1 अप्रेल 2019 को यह ट्वीट किया थाः-ं

बाजार नतीजों पर टिप्पणी करते हुए लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रेसीडेंट और बिजनैस हैड श्री सुनील रैना ने कहा, “हमने हमेशा फीचर फोन सेगमेंट में एक बेहद मजबूत स्थिति बनाए रखी है। भारतीय ग्राहकों को सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता, हमारे फोकस और सबसे महत्वपूर्ण वह दृ-सजय़ता है, जिसकी बदौलत आज हमने इस उपलब्धि को हासिल किया है। व-ुनवजर्याों से, हम उत्पाद डिजाइन और विनिर्माण में भारत के भीतर क्षमताओं का निर्माण कर रहे हैं -ंउचय ताकि मूल्यवान तकनीकों को सुलभ बनाया जा सके और हमारे ग्राहकों को विशवसनीय उत्पाद उपलब्ध करा सकें। हम एकमात्र ऐसे ब्रांड हैं जिनके पास हमारे मजबूत वितरण नेटवर्क और त्वरित ग्राहक सेवा द्वारा पूरित भारत के भीतर उत्पाद मूल्य श्रृंखला पर एंड-ंउचयटू-ंउचयएंड कंट्रोल है।

यह उपलब्धि हमारे ग्राहक-ंउचयकेंद्रित होने को प्रमाणित करती है। इस अवसर पर हम अपने सभी उपभोक्ताओं और सा-हजयेदारों को उस भरोसे के लिए धन्यवाद देते हैं जो उन्होंने हम पर किया है।‘‘ लावा इंटरनेशनल के बारे में लावा इंटरनेशनल लिमिटेड मोबाइल हैंडसेट उद्योग में एक अग्रणी भारतीय कंपनी है और दुनिया के 26 अन्य देशों में कंपनी का परिचालन है। अपनी स्थापना के समय से लावा मोबाइल हैंडसेट के डिजाइन और विनिर्माण के मजबूत ईकोसिस्टम के निर्माण में सबसे आगे रहा है।

‘डिजाइन इन इंडिया‘ पहल के साथ लावा अब एकमात्र ऐसी मोबाइल हैंडसेट कंपनी है जो भारत के भीतर डिजाइन और विनिर्माण पर पूर्ण नियंत्रण के साथ मेक इन इंडिया फोन बनाती है। लावा के प्रोडक्ट्स 1.65 लाख खुदरा विक्रेताओं के एक देशव्यापी रिटेल नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध हैं, जो 1100 से अधिक वितरकों के जरिए सीधे सेवा प्रदान करते हैं। लावा का बिक्री उपरांत सेवा का नेटवर्क देश में सबसे बड़ा है जिसमें 1000 से अधिक पेशेवर प्रबंधित सेवा केंद्र हैं, जो गति और गुणवत्तापूर्ण सेवा पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।