जानें उदासी भगाने के राज

Learn the Secrets of Slander

Learn the Secrets of Slander

आशा जहां जीवन में ऑक्सीजन की तरह है, उदासी जानलेवा और दमघोटू लेकिन लोग हैं कि उदासी ही ओढ़े रहना चाहते हैं। जरा सी कोई समस्या हुई नहीं कि खुशियों के परिंदे हवा में उड़ जाते हैं। ऐसा क्यों होता है?  कितना सुंदर कितना अद्भुत है यह संसार और मनुष्य जीवन एक करिश्मा ही तो है। खुशियां हमारे चारों ओर बिखरी हैं। बस समेटने की कला आनी चाहिए।

अकेला व्यक्ति पागलपन की कगार पर पहुंच सकता है, इसलिए सामाजिक बनें। किसी संस्था से जुड़ जाएं जहां आपको विभिन्न प्रकृति के लोग मिलेंगे। आपके पास करने को जब सोशल वर्क होगा तो यह आपका सेल्फ कॉनफिडेंस बढ़ाएगा और आपको संतुष्टि प्रदान करेगा। किसी भी भीड़ भरे स्थान पर जा सकते हैं। किसी मंदिर, गुरूद्वारे या कहीं भीड़ भरे पार्क में बैंच पर आसन जमा लें।

FASHION: दिखना है स्टाइलिश तो चूज करें ये ट्रेंडिंग एंकलेट्स

 लेखन ध्यान की तरह मस्तिष्क को स्थिरता प्रदान करता है। तनाव कम करता है। जिंदगी सतत संघर्ष है।  रिश्तों में मिठास कम, कड़वाहटें ज्यादा हैं मगर रिश्ते जिंदगी में अहम हैं। यही रिश्ते अक्सर तनाव का कारण बन जाते हैं। आप किसी से अच्छा व्यवहार करती हैं लेकिन फिर भी वो जाने किन कुंठाओं, गलतफहमियों या ईर्ष्या के कारण बेवजह आपको आहत करने पर तुला रहे तो आपकी नाराजगी जायज है लेकिन आप जानते हैं कि नाराजगी प्रगट करने से बात और बिगड़ जाएगी। ऐसे में आप अपनी सारी कड़वाहट, शिकायतें, मलाल किसी कागज पर लिख डालें और पढ़कर तुरंत उसे नष्ट कर दें।

FASHION TRICKS : आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में मिलेगी काफी मदद

कई बार हम लोगों को शिकायत करते सुनते हैं कि लोग उनके सीधेपन का फायदा उठाते हैं। अक्सर होता यह है कि कई लोगों को दूसरों को नीचा दिखाने में बहुत आनंद आता है या बेवजह आलोचना करना भी कइयों का शगल होता है। अब ऐसे में कुछ निरीह प्राणी सफाई देते-देते थक जाते हैं। कंपलेन और एक्सप्लेन का यह गेम एक्सप्लेन करने वाले पर कुछ ज्यादा भारी पडऩे लग जाता है। उसका हौसला इसलिए बुलंद था कि आप सुरक्षात्मक रवैय्या अपना रहे थे यानी कि वो आपके सीधेपन का फायदा उठा रहा था। आप भी जरा टेढ़े होकर देखें। सामने वाला लाइन पर आ जाएगा। अब आप के मन में भी न कोई दंश पलेगा, न कोई टीस आपको तकलीफ देगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो