जानें क्या है दवा लेने का सही समय

Learn what is the right time to take medication

Learn what is the right time to take medication

40 साल की उम्र के बाद हम दवा लेने के आदि हो जाते है। तलेकिन क्या आप जानते है कि किसी भी दवा को अगर समय से ना लिया जाए तो उसका असर गलत हो सकता है। अध्ययनकर्ताओं के अनुसार गलत समयपर दवा लेने से उसका प्रभाव अपेक्षाकृत कम हो जाता है। सही समय पर दवा लेने से प्रभाव ठीक पड़ता है, अगर आप भी कोई नियमित दवा ले रहे हैं तो अपने डाक्टर से उस दवा लेने का समय जानें।

कोलेस्ट्राल की दवा:- लिवर में कोलेस्ट्राल की बढ़ोत्तरी दोपहर की तुलना में रात में ज्यादा होती है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल की दवा का सेवन रात को करना चाहिए।

एलर्जी और डिप्रेशन की दवा:- एलर्जी और डिप्रेशन की दवा लेने से नींद अधिक आती है। इसलिए डिप्रेशन और एलर्जी की दवा का सेवन रात्रि में करना बेहतर होता है।

Video:देखिये राखी सावंत का ये हॉट वीडियो, छोटे कपड़ों में लग रही हैं बेहद हॉट

हाई ब्लड प्रेशर की दवा:- हाल ही में हुई रिसर्च के अनुसार स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा सोते समय अधिक होता है। 50-55 साल से बड़े लोगों के रात्रि में सोने के बाद भी ब्लड प्रेशर में गिरावट नहीं आती। युवावस्था में रात्रि में सोने के बाद 10 से 20 प्रतिशत तक ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की दवा रात्रि में सोने से पहले खाने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा 33 प्रतिशत कम होता है।

Video:अनोखा देश जहाँ महिलाओं का पैन्ट्स पहनना भी मना हैं

रात्रि में 10 बजे के आसपास एंटी- अल्सर दवा का सेवन लाभप्रद होता है।

हाट बर्न की दवा:- एसिड कम करने वाली दवा रात्रि के खाने से 30 मिनट पहले खानी चाहिए, ताकि रात्रि में एसिड न बने। अधिकतर हार्ट बर्न की समस्या रात्रि में सोते समय होती है क्योंकि उस समय हमारे पेट में एसिड ज्यादा बनता है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो