भारत रत्न, स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर पंच तत्व में विलीन

मुंबई। भारत रत्न, स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर रविवार शाम यहां शिवाजी पार्क में पंचतत्व में विलीन हो गया। स्वर कोकिला लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने उनके शव को मुखाग्नि दी। उनकी अंत्येष्टि राजकीय सम्मान के साथ की गई। सेना के जवानों ने अंत्येष्टि से पहले लता मंगेशकर को नमन किया और उन्हें गन सैल्यूट दी।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंद्धी उद्धव ठाकरे, उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे, उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, उनकी पुत्री एवं सांसद सुप्रिया सुले, केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे, उनकी पत्नी शर्मिला ठाकरे भी इस मौके पर मौजूद थे।

मुख्यमंत्री के पुत्र एवं मंत्री आदित्य ठाकरे, शिवसेना के राज्य सभा सदस्य अनिल देसाई, मुम्बई की महापौर किशोरी पेडनेकर, मुम्बई नगर निगम के आयुक्त इकबाल चहल, पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति लता मंगेशकर की अंत्येष्टि में शामिल हुए।

बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पुत्री श्वेता के साथ अंतिम संस्कार के मौके पर पहुंचे थे। शाहरुख खान के अलावा बालीवुड की कई जानी-मानी हस्तियां लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में शामिल हुईं।

लता मंगेशकर के घर प्रभु कुंज से उनका पार्थिव शरीर शाम 3:30 बजे अंतिम संस्कार के लिए शिवाजी पार्क ले जाया गया। रास्ते में सड़क के दोनों ओर का उनका अंतिम दर्शन करने के लिए लोगों की भीड़ लगी थी। लोग हाथों में फूल लिए थे और लता जी के पार्थिव शरीर पर अर्पित कर रहे थे। उनका पार्थिव शरीर जिस वाहन पर रखा गया था, उस पर उनकी बहन ऊषा मंगेशकर और परिवार के अन्य सदस्य सवार थे।

गौरतलब है कि लता मंगेशकर का आज सुबह आठ बजकर 12 मिनट पर यहां ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया था। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उन्हें आठ जनवरी को यहां ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने लता मंगेशकर को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज शाम यहां शिवाजी पार्क में स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि दी।

मोदी ने लता मंगेशकर के शव को चिता पर रखे जाने से पहले उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रधानमत्री लता मंगेशकर की बहन उषा मंगेशकर, आशा भोसले और उनके अन्य परिजनों से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बंधाया।

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने भी महान पार्श्व गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी।

लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने वालों में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे, गीतकार जावेद अख्तर और कई अन्य गणमान्य शामिल थीं।

जीवन संगीत की साधना में हमेशा के लिए लीन हो गईं स्वर कोकिला लता

जीवन संगीत की साधना में हमेशा के लिए लीन हो गईं स्वर कोकिला लता