लेह लद्दाख जाने से पहले इसे पढ़ना मत भूलियेगा

आप कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं और अगर बात करें नौजवानों के तो सबकी जबान पर एक नाम सबसे पहले आता है जी हां हम बात कर रहे हैं लेह लद्दाख की, लेह लद्दाख का नाम सुनकर शायद ही ऐसा कोई नौजवान में जो जाना नहीं चाहेगा और कई बार तो जवान लड़के लड़कियां एक नहीं दो नहीं बल्कि इससे भी ज्यादा बार ले लद्दाख जाना पसंद करते हैं आज के आर्टिकल हम आपको बताएंगे लेह लद्दाख की कौन कौन सी मशहूर जगह है और आखिर लेह लद्दाख में क्या खास है तो चलिए शुरू करते।

लेह लद्दाख जाने का अगर आप प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें लेह लद्दाख कोई आम जगह नहीं है कि आप केवल अपना सामान पैक करेंगे और वहां चल पड़ेंगे लेह लद्दाख बहुत ही खास जगह है और यहां पर सबसे अधिक नौजवान लोग ही जाते हैं ले लद्दाख पूरी तरीके से एक शीत पहाड़ी इलाका है जहां पर आपको सर्दी, गर्मी, बारिश, पहाड़, घोर अंधेरा, खुला मैदान जैसे माहौल का सामना करना पड़ता है अधिकतर लोग यहां पर अपने वाहन से जाना पसंद करते हैं।

जिसमें अधिकतर लोग अपनी मोटरसाइकिल द्वारा जाते हैं या किराए पर भी मोटरसाइकिल ले लिया करते हैं इसके अलावा लेह लद्दाख में आखिर क्या चीज है खास वह हम आपको आज के आर्टिकल में बताएंगे यदि आप लद्दाक जाने की योजना बना रहे हैं और इसमें उन जगहों को शामिल करना चाहते हैं जो आपको पता नहीं है तो आपको बता दें :-

  1. लेह लद्दाख में सबसे पहले नुब्रा घाटी नुब्रा घाटी एक तीन भुजाओं वाली घाटी है जो कि लेह लद्दाख के उत्तर के पूर्वी हिस्से में स्थित है

2. इसके बाद है मोनेस्ट्री यह एक मटका बौद्ध धर्म का हिस्सा है जहां पर बौद्ध धर्म के लोग धार्मिक रूप से अपने बोध जीवन में मग्न रहते हैं।

3. अगला है लेह पैलेस लेह पैलेस भी एक तरह का आप कह सकते हैं महल है या मठ है और यह बहुत ही अच्छी 4. वास्तुकला का जीता जागता उदाहरण है।

4. इसके बाद यदि बात करें तो आता है शांति स्तूप शांति स्तूप भी बौद्ध धर्म का मठ है मंदिर है और यहां पर काफी ज्यादा शांति मिलती है।

5. इसके अलावा लेह लद्दाख का बाजार भी है जो कि लगभग आम बाजारों जैसा है हो सकता है वहां पर आपको कुछ खास चीजें मिल जाएंगी जैसे यहां पर आपको कुछ पाकिस्तानी ग्रंथ भी मिलेंगे और कुछ बौद्ध ग्रंथ भी मिलेंगे

6. भारतीय खगोलीय वेधशाला लेह लद्दाख में भारत की सबसे बड़ी वेधशाला स्थित है यहां पर प्रकाशीय तथा अवरक्त खगोल भौतिकी हेतु यह विश्व की सबसे ऊंची वेधशाला है।

7. लेह लद्दाख में अधिकतर आपको बौद्ध धर्म के मंदिर मठ व संस्थान ही बने मिलेंगे और यह बहुत ही विशेष हैं और देखने लायक है यदि आप ले लद्दाख जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन जगह को देखना मत भूलिए गा।

आपको यह आर्टिकल उम्मीद करते हैं पसंद आया होगा और आपको जानने को मिला होगा कि लेह लद्दाख जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि वहां कौन-कौन सी जगह घूमने की है।

इसके अलावा भी यदि आपको लगता है कि आप उसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप हमें हमारे फेसबुक पेज से जुड़ कर हमें कमेंट कर सकते हैं और अपने कमेंट में इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं।

सबगुरु न्यूज़ ऑनलाइन पर बनाने के लिए दोस्तों का धन्यवाद उम्मीद करते हैं, हमारे फेसबुक पर से जुड़ीये और हमारे पेज को लाइक और फॉलो जरूर करें इसके अलावा हमारे यूट्यूब चैनल भी है उस पर भी आप लाइक और फॉलो कर सकते हैं आपके सहयोग के लिए धन्यवाद जय हिंद जय भारत।