लियोनल मैसी की हैट्रिक से बार्सिलोना ने जीता 25वां ला लीगा खिताब

Lionel Messi hat-trick seals Barcelona’s 25th La Liga title in style

मैड्रिड। स्टार फुटबालर लियोनल मैसी की हैट्रिक की बदौलत बार्सिलोना ने डेपोर्टिवो ला कोरूना के खिलाफ 4-2 की जीत के साथ 25वीं बार ला लीगा खिताब अपने नाम कर लिया।

बार्सिलोना ने दो गोल खाने के बावजूद रोमांचक मुकाबले में कोरूना के खिलाफ जीत अपने नाम की जिसके साथ ही कोरूना का रेलिगेशन में जाना भी सुनिश्चित हो गया है। बार्सिलोना को खिताब पाने के लिये केवल ड्रॉ की जरूरत थी और उसने मैच में बेहतरीन शुरूआत करते हुये फिलीप कोटिन्हो के सातवें मिनट में गोल से 1-0 की बढ़त बना ली।

मैसी ने फिर 38वें मिनट में अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया। उन्होंने लुईस सुआरेज़ के पास पर गोल किया। काेरूना ने फिर मैच में वापसी करने का प्रयास किया और हाफ टाइम की समाप्ति से पांच मिनट पहले लुकास पेरेज़ के गोल से स्कोर 2-1 किया जबकि तुर्की के मिडफील्डर एम्रे कोलाक ने 68वें मिनट में बराबरी का गोल कर स्कोर 2-2 कर दिया।

क्लेयरेंस सीडोर्फ की टीम को बचे रहने के लिये इस जीत की जरूरत थी। कोरूना तीसरा गोल करने के करीब भी पहुंची अौर एक समय लीग में इस सत्र में पहली बार बार्सिलोना पर जीत के काफी करीब आ गयी। लेकिन तभी बार्सिलोना के जवाबी हमले ने उसे इस जीत से वंंचित कर दिया।

बार्सिलोना के शीर्ष स्कोरर मैसी ने टीम को 82वें मिनट में अपने करीबी गोल से फिर बढ़त दिला दी। इस बार भी मैसी की मदद सुआरेज़ ने की। मैसी ने इसी के साथ मैच में अपने गोल की हैट्रिक भी पूरी कर ली। यह उनका सत्र में 32वां लीग गोल भी है।

बार्सिलोना ने 10 वर्षाें में सातवीं बार ला लीगा खिताब जीता है। वहीं उसने गत सप्ताह किंग्स कप में सेविला को 5-0 से हराकर चाैथी बार एक ही सत्र में दो खिताबों की कामयाबी हासिल की है।

बार्सिलोना के कोच एर्नेस्टो वेलवेर्दे ने कहा कि जब आप लंबे समय से खिताब के लिए संघर्ष कर रहे हों तब जीत दर्ज करना आपके लिए सबसे बड़ी खुशी का पल होता है। हमारा यह सत्र बहुत ही लंबा रहा है जो अगस्त में शुरू हुआ और अब हम जीत के साथ यहां खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि हमने यह खिताब कुछ नहीं बल्कि बहुत सारे मैच जीतकर अपने नाम किया है। हम शुरूआत से ही इसकी कोशिशों में लगे थे और हम तालिका में शीर्ष पर बने हुए थे। हमने इस टूर्नामेंट को बड़े अंतर से जीता है और अंत में हम लीग की सर्वश्रेष्ठ टीम बनकर उभरे।

वेलवेर्दे की टीम 34 मैचों में 86 अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि 35 मैचों में एटलेटिको 75 अंकों के साथ दूसरे स्थान , रियाल मैड्रिड 35 मैचों में 71 अंकों के तीसरे नंबर पर है। डेपोर्टिवो 18वें नंबर पर है जबकि 17वें नंबर पर चल रही लेवांते उससे 12 अंक अागे है और उसके अभी तीन मैच बचे हैं।

डेपोर्टिवो के खिलाड़ी और प्रशंसकों ने इस हार पर गहरी निराशा जताई है। टीम का अब वर्ष 2014 के बाद पहली बार स्पेन के दूसरे टायर में रेलिगेशन हो गया है। वहीं बार्सिलोना ने जीत के बाद जीत का जोरदार जश्न मनाया।