लियोनल मैसी ने एफसी बार्सिलोना को अकेले दम पर दिलाई जीत

Lionel Messi wins FC Barcelona alone
Lionel Messi wins FC Barcelona alone

द हेग । एफसी बार्सिलोना ने अपने स्टार फुटबालर लियोनल मैसी के अकेले दम पर चैंपियंस लीग ग्रुप बी के मुकाबले में पीएसवी के खिलाफ 2-1 से जीत अपने नाम कर ली है। पीएसवी पहले ही अंतिम-16 की दाैड़ से बाहर हाे चुकी है जबकि बार्सिलोना ने अगले राउंड के लिये क्वालीफाई कर लिया है।

आइंडोवन में आयोजित मुकाबले में बार्सिलोना की टीम चोटिल लुईस सुआरेज़, राफिन्हा, सर्जेई रोबर्टाे और सैमुएल उमिति के बिना मैदान में उतरी थी। लेकिन कोच एर्नेस्टो वालर्वेदे ने टीम में मैसी को शामिल किया था जिन्होंने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई जबकि पीएसवी के कोच मार्क वान बोमेल अपनी अंतिम एकादश के साथ उतरे थे।

मेजबान टीम को पहले हाफ में कई बेहतरीन मौके मिले और गैस्टन पिएरो ने पोस्ट को अपने शॉर्ट से हिट किया, वहीं जुक डी जोंग ने भी क्राॅस बार को हिट किया। इसके बाद डेनजेल डमफ्राइज़ का शॉर्ट भी पोस्ट से लगकर निकल गया। इसके बाद दूसरे हाफ में भी पीएसवी ने अच्छे मौके बनाये लेकिन मेहमान टीम के मैसी ने ही सटीक निशाने से बार्सिलोना को बढ़त दिलाई।

अर्जेंटीना के खिलाड़ी ने खुलकर खेलते हुये 61वें मिनट में गोल किया। मैसी की फ्री किक के बाद गेरार्ड पिक ने 70वें मिनट में बार्सिलोना के लिये दूसरा गोल कर स्कोर 2-0 पहुंचा दिया। पीएसवी लगातार मौके बेकार करती रही लेकिन स्टीवन बर्जविन और हाइरविंग लोरेंजो ने 83वें मिनट में टीम के लिये आखिर गोल में मदद की। कप्तान लुक डी जोंग ने क्रॉस में हेडर से गोल कर स्कोर 2-1 पहुंचाया।

पीएसवी की इस मैच में हार और एक अन्य मैच में टोटेनहैम हॉटस्पर की इंटरनेजिनेल के खिलाफ 1-0 की जीत के साथ ही पीएसवी की टीम चैंपियंस लीग में अंतिम-16 की होड़ में पहुंचने से बाहर हो गयी। हालांकि वह यूरोपा लीग में खेलना बरकरार रखेगी। एफसी बार्सिलोना का पांच मैचों में ग्रुप बी में 13 अंकों के साथ शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया है।

टोटेनहैम और इंटर दूसरे और तीसरे नंबर पर हें जबकि पीएसवी एक अंक के साथ चौथे नंबर पर हे। 11 दिसंबर को फाइनल ग्रुप मैच से यह फैसला होगा कि स्पर और इंटर में से कौन अंतिम -16 के लिये क्वालीफाई करेगा। तीसरी रैंक टीम यूरोपा लीग में बरकरार रहेगी।