पिंक-डे पर नहीं टूटी SA की विजयी परंपरा, भारत को 5 विकेट से हराया

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream
India vs South Africa : 4th ODI at Johannesburg
India vs South Africa : 4th ODI at Johannesburg

जोहानिसबर्ग। भारत के खिलाफ शनिवार को चौथे वनडे में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पिंक-डे पर अपनी विजयी परंपरा को बरकारर रखते हुए टीम इंडिया को पांच विकेट से हरा दिया। न्यूवांडर्स में बारिश से मैच में खलल पड़ने और काफी समय खराब होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने डकवर्थ लुईस नियम से यह मुकाबला जीता।

मूल रूप से मेजबानों को निर्धारित 50 ओवरों मे 290 रन का टारगेट मिला था, लेकिन जब 7.2 ओवरों में उसका स्कोर 1 विकेट पर 43 रन था, तो बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा था।
इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को संशोधित लक्ष्य के तहत 28 ओवरों में जीत के लिए 202 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने 25.3 ओवरों में ही 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

उसकी तरफ से मैच के बड़े हीरो डेविड मिलर (39 रन, 28 गेंद), विकेटकीपर हेनरिच क्लासेन (नाबाद 43 रन, 27 गेंद) रहे, जिन्होंने अपनी प्रचंड पारियों से मैच का नक्शा ही बदल कर रख दिया। इन दोनों के अलावा फेहलुकवायो ने 5 गेदों पर बिना आउट हुए 23 रन की आतिशी पारी खेली।

शनिवार को भारतीय स्पिनर पूरी तरह से बेसर दिखाई पड़े। कुलदीप यादव ने आक्रमण पर आते ही जरूर दो विकेट लिए, लेकिन इसके बाद युजवेंद्र चहल और उन पर मेजबान बल्लेबाजों ने जमकर मार लगाई। युजवेंद्र चहल ने दो नोबॉल भी फेंकी। इनमें से एक पर उन्हें मिलर का विकेट भी मिला, लेकिन यह नोबॉल काफी महंगी पड़ीं। विकेटकीपर हेनरिच क्लासेन मैन ऑफ द मैच चुने गए।

इससे पहले दूसरे व्यावधान के बाद मैच शुरू होने के थोड़ी ही देर बाद कुलदीप यादव ने पहले जेपी जेपी डुमिनी और फिर जमकर खेल रहे हाशिम अमला (33) के विकेट चटकाकर मेजबानों पर जोरदार प्रहार किया। सीरीज में पहला मैच खेल रहे एबी डि विलियर्स ने युजवेंद्र चहल के फैंके पहले ओवर में दो छक्के लगाकर 17 रन बटोर मुकाबले में रोमांच लाने की कोशिश की, लेकिन जल्द ही हार्दिक पंड्या ने इस पर विराम लगा दिया।

मैच में दो बार बाधा पड़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका संशोधित लक्ष्य के तहत जीतने के लिए 28 ओवरों में 202 रनों का टारगेट मिला था। यानी मेजबान टीम को जीत के लिए बाकी बची 124 गेंदों पर 159 रन बनाने थे, जो उन्होंने 15 गेंद बाकी रहते बना लिए।

दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत में जसप्रीत बुमराह ने कप्तान मार्करैम (22) को जैसे ही एलबीडब्ल्यू कर चलता किया, मौसम एकदम से खराब हो गया। इसके बाद काफी देर तक बारिश होती रही। बारिश रुकने पर मैदान को सुखाने का काम चलता रहा। बाउंड्री के पास भरे पानी को सुपर सॉपर्स से हटाया गया।

अंपायरों ने 11:40 बजे आधिकारिक रूप से मैदान का मुआयना किया और इसके बाद 12 बजे मैच से मैच को 28 ओवर का करने का ऐलान किया। इससे पहले भारतीय पारी के दौरान भी बारिश होने के चलते करीब आधे घंटे का खेल नहीं हो सका था।

टीम इंडिया में शिखर धवन का जलवा

टीम इंडिया के मजबूत स्कोर में शिखर धवन ने 107 रन बनाते हुए करियर का 13वां शतक जड़ा, तो कप्तान विराट कोहली ने 75 और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 42 रनों का योगदान दिया। मैच में खराब मौसम ने भी बाधा डाली और करीब आधा घंटा मैच रुकने तक भारत के दो विकेट गिरे थे, लेकिन मैच शुरू होने के बाद भारत ने नियमित अंतराल पर चार विकेट गंवाए।

इससे शिखर धवन और विराट कोहली द्वारा दूसरे विकेट के लिए जोड़े गए 158 रनों के मजबूत आधार से जगीं सवा तीन सौ के आस-पास की उम्मीदें कुंद हो गईं, लेकिन एक छोर मिश्रित रवैया दिखाते हुए धोनी टीम इंडिया को निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 289 रनों तक पहुंचाने में कामयाब रहे, जिसे एक मजबूत स्कोर कहा जा सकता है।

दक्षिण अफ्रीका के लिए रबाडा और एंगिडी ने दो-दो, जबकि मॉर्कस और मौरिस ने एक-एक विकेट लिया। भारतीय मिड्ल ऑर्डर एक बार फिर से नाकाम साबित हुए। अजिंक्य रहाणे (8), श्रेयस अय्यर (18), हार्दिक पंड्या (9) बड़ा स्कोर नहीं कर सके. इन बल्लेबाजों में सिर्फ धोनी ही कुछ हद तक नाकाम साबित हुए।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर),श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, हेइनरिक क्लासेन ,अब्राहम डिविलियर्स, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कागिसो रबादा, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, मोर्ने मोर्केल।