LIVE गोरखपुर उपचुनाव : सीएम योगी और शिव प्रताप शुक्ल ने वोट डाला

uttar pradesh bypolls 2018 : cm yogi adityanath cast his vote in gorakhpur
uttar pradesh bypolls 2018 : cm yogi adityanath cast his vote in gorakhpur

गोरखपुर। केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने अपनी पत्नी जानकी देवी के साथ गोरखपुर शहर स्थित सेंट एन्ड्रूज कालेज मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद शुक्ल ने कहा कि पूरे देश की जनता को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पूरा विश्वास है और वह प्रधानमंत्री के विकास कार्यों को स्वीकारते हुए उनके हर निर्णय के साथ है इसलिए लोग भारतीय जनता पार्टी की ओर देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने पूर्व की सरकारों को देखा है और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की कानून व्यवस्था और विकास को देख रहे हैं। इसलिए ‘न तो अखिलेश और न ही मायावती अब केवल भाजपा के विकास को संदेश..’। जनता मतदान करते समय अपना विवेक प्रयोग करेगी।

केन्द्रीय मंत्री ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर तथा बिहार में अररिया संसदीय क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में भारी मतों के अन्तराल से भाजपा जीत हासिल करेगी। इसके अलावा बिहार में भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए भी आज ही मतदान हो रहा है वहां भारी मतो से विजय प्राप्त होगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने सुबह 7.15 बजे गोखनाथ इलाके के सिंधी कालोनी के बूथ संख्या 250 पर सबसे पहले अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने दावा किया कि मेरा पहला वोट भाजपा को इसलिए जीत हमारी होगी।

योगी ने कहा कि जनता ने अराजक राजनीति को नकार दिया है और भाजपा की सकारात्मक राजनीति को स्वीकारा है इसलिए पार्टी बडे अन्तराल से गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीट पर आज हो रहे मतदान से जीत हासिल करेगी।

इसी तरह मुख्यरूप से इमामबाडा स्टेट के सज्जादा नशीन, अदनान फारूख अली शाह उर्फ मियां साहब, गोरखपुर के महापौर सीताराम जयसवाल,गोरखपुर शहर के विधायक डा़ राधा मोहन दास अग्रवाल, बसपा, निषाद, पीस पार्टी के समर्थित सपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद, भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र दत्त शुक्ल, शहर काजी मुफता मौलाना वली उल्लाह ने भी अपना-अपना वोट डाला।

मियां साहब ने परिवार के साथ बिना जलपान के सुबह सात बजे अपने मतदान का प्रयोग किया और कहा कि मतदान करना हर नागरिक का अधिकार है और अपने मत का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से निकल रहे वोटर वेरीफाएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) को लेकर मतदाताओं में विशेष उत्सुकता दिखायी दे रही है और सभी मतदान करने के बाद आश्वस्त होना चाहते थे कि उनका मत सही प्रत्याशी को पडा है कि नहीं।

कडी सुरक्षा के बीच मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया है जो शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान केन्द्रों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन लगायी गयी है ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार का भ्रम न हो।

शहर के कई मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की लम्बी लाइनें सुबह से ही लग गई और मतदान करने में वह पुरूषों से आगे नजर आई। ईवीएम मशीनों को लेकर कई स्थानों पर गडबडी की सूचना मिली है।

गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के कई बूथ मशीनों में हुई गडबडी को ठीक करा दिया गया और कहीं पर दो घंटे व्यतीत हो जाने के बाद भी मशीन ठीक नहीं हो सकी। जिससे मतदाताओं में आक्रोश व्याप्त है। इंजीनियर मशीन की गडबडी को ठीक करने में लगे हुए हैं तथा ईवीएम मशीन बदलने की प्रक्रिया शुरू है।

मतदान केन्द्रों से लेकर पोलिंग पार्टियों तक की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। उपचुनाव में 10 उम्मीदवारों का भविष्य आज ईवीएम में कैद हो जायेगा1 चुनाव मैदान में कुल 10 उम्मीदवार है लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र शुक्ल और बसपा, निषाद, पीस
पार्टी समर्थित समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार प्रवीण निषाद के बीच है।

इस उपचुनाव की निगरानी में 13 हजार अर्धसैनिक बल, पीएसी व सिपाहियों को लगाया गया है। मतदान मे छह पोलिंग बूथों की निगरानी ड्रोन से हो रही है। संवेदनशील बूथ पर अर्धसैनिक बलों के साथ पीएसी के जवान तैनात हैं।

गोरखपुर जिले से पडोसी देश नेपाल की सीमा के निकट होने से सील कर दिया गया है। चुनाव के मद्देनजर किसी को नेपाल से आने और जाने की अनुमति नहीं है। संदिग्धों पर कडी नजर रखी जा रही है और सीमाओं को सील कराने के साथ चेक पोस्टों पर बैरियर लगाने के साथ वाहनों की तलाशी की जा रही है।

दिव्यांगों के लिए इस उपचुनाव में 577 मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी हैं वोट डालने के दौरान उनके साथ एक सहायक मौजूद है। गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में कैम्पियरगंज, सहजनवा, पिपराइच, गोरखपुर शहर और गोरखपुर ग्रामीण पांच विधान सभा आते हैं जिसमें कुल 19 लाख पांच हजार मतदाता हैं जो आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

गौरतलब है कि गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्ष 1998 से लगातार पांच बार भाजपा के सांसद थे और उनके उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद इस संसदीय सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान आज हो रहा है। मतगणना 14 मार्च को होगी।