यूपी, बिहार में 3 लोकसभा सीटों के लिए 11 मार्च को मतदान

Lok Sabha bypolls : UP, Bihar Lok Sabha bypolls on March 11
Lok Sabha bypolls : UP, Bihar Lok Sabha bypolls on March 11

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर व फूलपुर और बिहार की अररिया लोकसभा सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव होंगे। बिहार के जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों पर भी उसी दिन मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को यह ऐलान करते हुए कहा कि मतगणना 14 मार्च को होगी।

गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने और फूलपुर के सांसद केशव प्रसाद मौर्य के उप मुख्यमंत्री बनने के बाद यह सीटें (गोरखपुर व फूलपुर) रिक्त हो गईं और इन पर चुनाव की जरूरत पड़ी।

आदित्यनाथ 1998 से लोकसभा में गोरखपुर का पांच बार प्रतिनिध्तिव कर चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि भोजपुरी अभिनेता रवि किशन गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए उत्सुक हैं।

सितंबर 2017 में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया सीट खाली हो गई थी। भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडे के निधन के बाद भभुआ और राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद जहानाबाद विधानसभा सीट रिक्त हुई है।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि पांचों सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 23 फरवरी है। संबंधित जिलों में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी।