अमिताभ बच्चन को फाल्के अवार्ड से सम्मानित करेंगे नायडू

M Venkaiah Naidu will honor Amitabh Bachchan with Dadasaheb Phalke Award
M Venkaiah Naidu will honor Amitabh Bachchan with Dadasaheb Phalke Award

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सोमवार को महानायक अमिताभ बच्चन को फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए सिनेमा क्षेत्र के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान करेंगे।

नायडू 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों को प्रदान करने के लिए यहां आयोजित समारोह में अमिताभ बच्चन को 50वें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

इस समारोह में भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाली कई फिल्मी हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार वितरण के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे। समारोह के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का चयन एक स्वतंत्र और निष्पक्ष जूरी द्वारा किया जाता है, जिसमें प्रख्यात फिल्म निर्माता और फिल्मी हस्तियां शामिल होती हैं। इस संबंध में इस साल अगस्त में यहां एक प्रेस कन्फ्रेंस आयोजित की गई थी जिसमें सिनेमा क्षेत्र में योगदान के लिए विभिन्न पुरस्कारों की घोषणा की गयी थी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के लिए फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष राहुल रवैल, गैर-फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष ए एस कनाल और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के अध्यक्ष उत्पल बोरपुजारी की अध्यक्षता वाली जूरी ने गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के पुरस्कार के लिए चुना था। ‘बधाई हो’ फिल्म को पूर्ण मनोरंजन के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार के लिए चुना गया था।

हिंदी फिल्म ‘पैडमैन’ को सामाजिक मुद्दों पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया। आदित्य धर को ‘उरी : सर्जिकल स्ट्राइक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला जबकि आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को ‘अंधाधुन’ तथा ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार संयुक्त रूप से मिला।

कीर्ति सुरेश को तेलुगु फिल्म ‘महानति’में बेहतर प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की ट्रॉफी के लिए चुना गया जबकि मराठी फिल्म ‘पानी’ को पर्यावरण संरक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। कन्नड़ फिल्म ‘ओन्डाला इराडाला’ को राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए चुना गया और उत्तराखंड को फिल्मों के लिए सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया।