मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित

Madhya Pradesh Secondary Education Board result 2018 : 66% pass in class 10th and 68% in class 12th

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा आयोजित 10वीं (हाई स्कूल) और 12वीं (हायर सेकंडरी) परीक्षा के नतीजे आज यहां घोषित कर दिए गए। परिणामों और प्रावीण्य सूची में लड़कियों का दबदबा रहा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास पर हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परिणामों की घोषणा की। हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम 66.54 प्रतिशत और हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम 68.07 प्रतिशत रहा। हाई स्कूल परीक्षा की प्रावीण्य सूची में 98 छात्राओं एवं 83 छात्रों और हायर सेकंडरी की प्रावीण्य सूची में 71 छात्राओं एवं 62 छात्रों ने स्थान प्राप्त किया है।

इस बार हाई स्कूल परीक्षा में 11 लाख तीन हजार 852 विद्यार्थी बैठे थे, इनमें से 66.54 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे। पिछले साल की तुलना में यह 16.8 प्रतिशत अधिक हैं। इनमें 64 प्रतिशत छात्र और 69 प्रतिशत छात्राएं हैं।

इस बार 10वीं में बेस्ट ऑफ फाइव का फार्मूला अपनाया गया। अर्थात ऐसे परीक्षार्थी, जो एक विषय में सफल नहीं हाे पाए, उनके मामलों में छह में से पांच विषय के अंक जाेड़कर परिणाम घोषित किए गए। नीमच और देवास जिलों के सफल विद्यार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है।

हायर सेकंडरी परीक्षा में सात लाख 44 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 68.07 प्रतिशत सफल हुए हैं। 12वीं में भी नीमच और दमोह जिलों से सर्वाधिक विद्यार्थी पास हुए हैं। 23 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं, इसमें 12 हजार 871 विद्यार्थियों ने 85 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए।

10वीं और 12वीं में सरकारी स्कूलों का नतीजा 71 प्रतिशत और निजी स्कूलों का परिणाम 64 प्रतिशत रहा। मध्यप्रदेश माशिमं की हाई स्कूल की प्रावीण्य सूची में प्रथम दस में स्थान प्राप्त करने वालों में विदिशा की कुमारी अनामिका साध और शाजापुर के हर्षवर्धन परमार प्रथम रहे।

उमरिया के सुभाष प्रसाद पटेल, उमरिया के प्रभात शुक्ला, आगर मालवा के संयम जैन, राजगढ़ के श्री राधेश्याम सोंधिया द्वितीय स्थान पर रहे। बुरहानपुर के चितवन नाईक, बुरहानपुर की कुमारी आयुषी शाह, नरसिंहपुर की कुमारी साक्षी लोधी और छतरपुर की कुमारी प्रिया साहू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

मूकबधिर श्रेणी में हाई स्कूल परीक्षा में भिण्ड की दीक्षा शर्मा प्रथम, ग्वालियर के श्री सार्थक चितले द्वितीय एवं धार के श्री कृष्णा गुप्ता तृतीय स्थान पर रहे। दृष्टिबाधित और मानसिक रूप से विकलांग श्रेणी में हाई स्कूल में सागर के भूपेन्द्र सिंह ठाकुर प्रथम, इंदौर के अक्षत द्वितीय और सागर के प्रहलाद दांगी तृतीय स्थान पर रहे।

हायर सेकंडरी के परिणाम में कला संकाय में छिंदवाड़ा की शिवानी पवार प्रथम रहीं। गणित संकाय में ललित पंचोली शिवपुरी प्रथम रहे। वाणिज्य संकाय में शिवपुरी आयुषी प्रथम रहीं और कृषि संकाय में संतोष रावत शिवपुरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

जीव विज्ञान श्रेणी में बालाघाट की दीपल जैन प्रथम रहीं और गृह विज्ञान संकाय में तमन्ना कुशवाहा प्रथम रहीं। हायर सेकंडरी मानसिक विकलांग श्रेणी में ग्वालियर शशिशेखर प्रकाश प्रथम रहे। मूकबधिर श्रेणी में ऋतिका गोयल प्रथम रहीं।