बड़वानी : महिला ने एंबुलेंस में शिशु को जन्म दिया

madhya pradesh : woman gave birth infant in ambulance
madhya pradesh : woman gave birth infant in ambulance

बड़वानी। मध्यप्रदेश में निवाली स्थित स्वास्थ्य केंद्र से शनिवार को बड़वानी जिला मुख्यालय रैफर की गई एक आदिवासी महिला ने रास्ते में ही 108 एंबुलेंस में बालक शिशु को जन्म दे दिया।

बड़वानी के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर वीबी जैन ने बताया कि निवाली तहसील के तलाव ग्राम की रीता बाई को शुक्रवार को शासकीय अस्पताल निवाली में भर्ती किया गया था।

चूंकि महिला का पहला प्रसव ऑपरेशन से हुआ था, इसलिए दूसरा प्रसव भी ऑपरेशन से होने की संभावना थी। निवाली में सिजेरियन ऑपरेशन की सुविधा न होने के चलते उसे बड़वानी रैफर किया गया और रास्ते में उसका प्रसव हो गया। हालांकि जिला अस्पताल में जच्चा बच्चा बिल्कुल स्वस्थ हैं।

गर्भवती के साथ 108 वाहन में गई आशा कार्यकर्ता बसंती बरडे ने बताया कि निवाली से 23 किलोमीटर दूर चिखलिया में उसे सामान्य प्रसव हो गया। महिला के परिजनों ने बताया कि प्रसव स्थल से 30 किमी दूर जिला अस्पताल पहुंचने के उपरांत उन्हें करीब 20 मिनट गाड़ी में ही बैठना पड़ा।

जिला अस्पताल बड़वानी की सिविल सर्जन डॉक्टर अनीता सिंगारे ने बताया की लेबर रूम में पूर्व से ही एक प्रसव होने के चलते स्टाफ को आने में कुछ विलंब हुआ। पहले नवजात शिशु को सुरक्षित रूप से लेबर रूम में लाया गया और कुछ देर बाद उसकी मां को भी भर्ती करा दिया गया था।