मध्यप्रदेश का सोयाबीन चीन को निर्यात करने के प्रयास : शिवराज सिंह चौहान

Madhya Pradesh's efforts to export soybean to China: Shivraj Singh Chauhan
Madhya Pradesh’s efforts to export soybean to China: Shivraj Singh Chauhan

विदिशा । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में उत्पादित होने वाले सोयाबीन का निर्यात चीन को करने के प्रयास किए जा रहे है और इसके लिए उच्च स्तर पर चर्चा चल रही है।

चौहान कल विदिशा जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय किसान सम्मेलन और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत वर्ष 2017 के दावा राशि प्रमाण पत्र वितरित करने हेतु आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विदिशा मेडिकल कॉलेज में इसी वर्ष प्रवेश शुरू हो जाएगा तथा अगस्त माह से कॉलेज विधिवत कार्य करना शुरू कर देगा। उससे विदिशा तथा आस-पास की जनता को गंभीर बीमारियों का अच्छा उपचार यहीं सुलभ होगा।

प्रदेश में चल रही सिंचाई योजनाओं का उल्लेख करते हुए श्री चौहान ने कहा कि अकेले विदिशा जिले में लगभग 77 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का रकबा बढा है। निर्माणधीन सिंचाई परियोजनाओं के पूरा होने पर इस रकबे में लगभग ढाई लाख एकड़ की और बढोत्तरी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश भर के किसानों के खातों में गत एक साल के दौरान 33 हजार करोड़ रूपए से अधिक की राशि विभिन्न योजनाओं के तहत डाली गयी है।

मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर एक लाख 33 हजार से अधिक किसानों के खातों में लगभग 445 करोड रूपए की फसल बीमा राशि ट्रांसफर की।