राफेल नडाल ने तोड़ा मैकनरो का 34 साल पुराना रिकॉर्ड

Madrid Open : Rafa Nadal breaks McEnroe's 34 year old record
Madrid Open : Rafa Nadal breaks McEnroe’s 34 year old record

मैड्रिड। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने एक सर्फेस पर लगातार 50 सेट जीतने का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने अमरीका के जान मैकनरो का रिकॉर्ड तोड़ा है।

नडाल ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को तीसरे राउंड में 6-3 6-4 से हराकर मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफानल में पहुंचने के साथ यह नया रिकॉर्ड बना दिया। मैकनरो के नाम लगातार 49 सेट जीतने का रिकॉर्ड था जो 1984 से चला आ रहा था। नडाल की क्ले कोर्ट पर यह लगातार 21वीं जीत है।

अपने छठे मैड्रिड ओपन खिताब की तलाश में लगे नडाल का अंतिम आठ में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से मुकाबला होगा। नडाल क्ले कोर्ट पर 11-11 बार मोंटे कार्लो मास्टर्स और बार्सिलोना ओपन का खिताब जीत चुके हैं।

इस बीच विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो हारकर बाहर हो गए। डेल पोत्रो को सर्बिया के दुसान लाजोविच ने एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 3-6 6-4 7-6 से पराजित किया। लाजोविच का क्वार्टरफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से मुकाबला होगा जिन्होंने जर्मनी के फिलिप कोलश्रेबर को 6-3 7-6 से हराया।

पूर्व नंबर एक नोवाक जोकोविच को हराने वाले ब्रिटेन के काइल एडमंड ने विश्व के 10वें नंबर के खिलाड़ी बेल्जियम के डेविड गोफिन को 6-3 6-3 से हराकर अंतिम आठ में जगह बना ली। एडमंड का अगला मुकाबला कनाडा के युवा खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव से होगा जिन्होंने हमवतन दिग्गज खिलाड़ी मिलोस राओनिक को 6-4 6-4 से हराया।

अमेरिका के जॉन इस्नर उरुग्वे के पाब्लो क्यूवास को 6-7 7-6 7-6 से हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं जहां उनकी भिड़ंत जर्मन खिलाड़ी एलेग्जेंडर ज़्वरेव से होगी जिन्होंने अर्जेंटीना के लियोनार्डो मेयर को लगातार सेटों में 6-4 6-2 से पराजित किया।