ईरान में 5.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके, 290 घायल

Magnitude 5.8 quake hits southeast Iran, 290 injured
Magnitude 5.8 quake hits southeast Iran, 290 injured

दुबई। ईरान में दो दिनों से जारी तेज भूकंप के झटकों के कारण घायलों की संख्या बढ़कर 290 हो गई हैं। सोमवार को दक्षिण-पूर्वी ईरान में 5.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रविवार को ईरान के पश्चिमी क्षेत्र में 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ईरान में दो दिनों के भीतर चौथी बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है और घायलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

पश्चिमी प्रांत केरमनशाह के गवर्नर हुशांग बाजवंद ने बताया कि भूकंप में घायल हुए आठ लोगों को उपचार के अस्पताल में भर्ती कराया गया है बाकी घायलों को उपचार के बाद अस्पताल से घर भेज दिया गया। अभी तक किसी के मारे जाने की सूचना नहीं मिली है।

सरकारी टेलीविजन ने बताया कि इससे पहले 4.7 और 5.7 तीव्रता के भूकंप के झटकों से कुछ गांवों के भवनों को नुकसान पहुंचा लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

ईरान के रेड क्रीसेंट में बचाव दल के प्रमुख मुर्तजा सलीमी ने बताया कि पहले आए दो भूकंपों में मामूली नुकसान हुआ है। उन्होंने इरना समाचार एजेंसी को बताया कि कुछ दीवारें ढह गई लेकिन उससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ।

ईरान लंबे समय से भूकंप से प्रभावित देश रहा है। यहां हाल के वर्षों में कई विनाशकारी भूकंप आये हैं। पिछले वर्ष नवंबर में भी केरमनशाह प्रांत में 7.3 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया जिसमें कम से कम 620 लोगों की मौत हो गई और हजारों घायल हो गए थे।