मध्यप्रदेश में महाशिवरात्रि पर गूंजा ‘हर-हर महादेव’

LIVE VIDEO वाजपेयी अंतिम संस्कार || live video Atal bihari vajpayee funeral

Maha shivaratri 2018 celebrations in Madhya Pradesh
Maha shivaratri 2018 celebrations in Madhya Pradesh

भोपाल। मध्यप्रदेश में मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। साथ ही शिव बारात निकली गई और हर तरफ ‘हर-हर महादेव’ गूंजता रहा। राजधानी में तमाम शिवालयों में धार्मिक अनुष्ठान के साथ गीत-भजन और नाच-गाने का दौर देर रात तक जारी रहा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ बड़वाले शिव मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने प्रदेश की समृद्धि की कामना करते हुए प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि की बधाई और शुभकामनाएं दीं। चौहान ने शिव बारात में शामिल होने वाले पारंपरिक रथ को भी खींचा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हिंदू संस्कृति और आध्यात्मिक परंपरा में शिव की आराधना का विशेष महत्व है। विष पीकर अमृत देने वाले आदिदेव शिव स्वयं में सृष्टि निर्माता मंगलकारी देव हैं। शिव जी से यही प्रार्थना है कि समाज का हर वर्ग खुश और प्रसन्न रहे। राज्य की प्रगति जारी रहे और रिद्धि-सिद्धि आए।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी महाशिवरात्रि पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि कांग्रेस नेता और गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवलिंग का पंचामृत से स्नान कराया। उन्होंने सभी को महाशिवरात्रि पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए भगवान भोलेनाथ से प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

जनसंपर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डा़ॅ नरोत्तम मिश्र ने महाशिवरात्रि पर नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

इसी तरह उज्जैन के बाबा महाकालेश्वर मंदिर में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। पुजारी संजय ने बताया कि महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा का कई तरह से श्रृंगार किया गया। वहीं दूसरी ओर यहां पहुंच रहे श्रद्धालु नाच-गाकर इस उत्सव को मना रहे हैं।

राज्य के भोजपुर स्थित शिव मंदिर, मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर, खजुराहो के मतंगेश्वर मंदिर और अन्य शिवालयों में धार्मिक अनुष्ठान का दौर जारी है। हर तरफ शिव बारात निकाली जा रही हैं। नाचते गाते हर-हर महादेव के जयकारे लगाते श्रद्धालुओं की टोलियां मंदिरों तक पहुंची और शिवलिंग का विशेष अभिषेक किया।

VIDEO अटल बिहारी वाजपेयी की मौत की अफवाह।