देवस्थान विभाग की ओर से महंत राममुनि और हनुमानराम महाराज का स्वागत

अजमेर। श्री शान्तानन्द उदासीन आश्रम चुंगी चौकी पुष्कर में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर देवस्थान विभाग की ओर से आश्रम के महंत राममुनि और महन्त हनुमान राम उदासीन स्वागत किया गया।

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर राज्य सरकार के निर्देशानुसार देवस्थान विभाग की ओर से संत समाज और गुरुवर का पुष्कर स्थित शांतानन्द आश्रम में स्वागत किया गया। इस अवसर पर महंत राममुनि और महन्त हनुमान राम उदासीन का शॉल, श्रीफल और दक्षिणा श्रीफल, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा शुभकामना संदेश देकर स्वागत सम्मान किया गया।

सरकार द्वारा 30 जुलाई को ग्वालियर घाट पर होने वाली सहस्रधारा के आयोजन में आमंत्रित भी किया गया। इस मौके पर देवस्थान विभाग के अधिकारी गौरव सोनी के साथ विभाग के इंस्पेक्टर और राजस्थान संस्कृत अकादमी सदस्य अभिलाषा यादव, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण सदस्य कंवल प्रकाश किशनानी सहित ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष प्रकाश मूलचंदानी सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

27 जुलाई को गुरूपूर्णिमा अवसर पर गुरू पूजन

27 जुलाई को श्री शान्तानन्द उदासीन आश्रम, चुंगी चौकी के पास पुष्कर अजमेर में सुबह 7:30 बजे से 10.30 बजे तक हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी।

कंवल प्रकाश किशनानी ने बताया कि गुरूपूर्णिमा के अवसर पर आश्रम में गुरूपूर्णिमा महोत्सव मनाया जा रहा है। इस महोत्सव के तहत गुरू पूजन, हवन और मूर्ति पूजन, समाधि पूजन होगा। इसके पश्चात् महन्त राम मुनि महाराज और महन्त हनुमान राम उदासीन द्वारा ब्रह्मलीन शान्तानन्द जी उदासीन व ब्रह्मलीन स्वामी हिरदाराम जी महाराज का गुरू पूजन किया जाएगा।

इस अवसर पर अनुयायियों द्वारा महन्त राम मुनि महाराज और महन्त हनुमान राम उदासीन का गुरू वन्दन किया जाएगा। सन्तों द्वारा शिष्य दीक्षा भी दी जाएगी। सन्तों द्वारा प्रवचन व सत्संग के साथ आम भण्डारे का आयोजन आश्रम में ही रखा गया है।