महाराणा प्रताप जयंती के उपलक्ष्य में 14 से 16 जून तक कई कार्यक्रम

अजमेर। हर साल की तरह इस बार भी महाराणा प्रताप जयंती धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। जयंती की रूपरेखा तैयार करने के लिए समारोह समिति की बैठक अजमेर विकास प्राधिकरण कार्यालय में चेयरमेन शिवशंकर हेडा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में तय किया गया कि प्राधिकरण की ओर से महाराणा प्रताप जयंती के उपलक्ष्य में 14 से 16 जून तक चित्रकला प्रतियेागिता, शहीदों के परिवाजनों का सम्मान, सांस्कृतिक कार्यक्रम, चेतक वाहन रैली, दीपदान, पुष्पांजलि, हुंकार कवि सम्मेलन, मैराथन, और पारितोषित वितरण के कार्यक्रम होंगे।

14 जून को होने वाले कार्यक्रम

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समिति अध्यक्ष सोमरत्न आर्य के साथ कई उप समितियां बनाई गई हैं। चित्रकला प्रतियोगिता सुबह 7 बजे महाराणा प्रताप स्मारक पर आयोजित की जाएगी। इसमें दो वर्ग बनाए गए हैं, प्रथम वर्ग में 10 साल तक के बच्चे तथा दूसरे वर्ग में 10 वर्ष से ऊपर के प्रतियोगी भाग लेंगे। शाम 7 बजे से अजमेर जिले के 2011 से 2018 के दौरान शहीद हुए सैनिकों के परिवारजनों का सम्मान किया जाएगा। शाम 8 बजे से स्मारक पर देशभक्ति आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम सप्तक संस्था द्वारा आयोजित किए जाएंगे।

15 जून को होने वाले कार्यक्रम

चेतक वाहन रैली शाम 4 बजे से सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय परिसर में स्थित महाराणा प्रताप की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि के बाद आरंभ होगी। रैली शहर के प्रमुख मार्गो से होती हुई महाराणा प्रताप स्मारक पहुंचेगी। शाम 7 बजे से हुंकार कवि सम्मेलन होगा। श्रोता यहां वीर रस से ओतप्रोत कवितायों का श्रवण कर सकेंगे।

16 जून को होने वाले कार्यक्रम

सुबह 6 बजे से नई चौपाटी रीजनल चौराहे से मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है जो कि महाराणा प्रताप स्मारक पर समाप्त होगी। मैराथन में सभी नागरिक भाग ले सकेंगे। मैराथन के समापन पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। मैराथन तथा चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा।