महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार, 18 नए चेहरे शामिल, सभी मंत्री करोड़पति

मुंबई। एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभालने के करीब 40 दिनों के बाद मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करके 18 नए चेहरों को शामिल किया है।

भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस राज्य के उप मुख्यमंत्री हैं और दोनों पार्टियों के बीच 50-50 के फॉर्मूले पर मंत्रियों ने आज शपथ ली। शिंदे की नई टीम में सभी मंत्री करोड़पति हैं। सबसे अमीर मालाबार हिल्स सीट से भाजपा विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा हैं।

भाजपा और शिवसेना (शिंदे समूह) के 18 नए मंत्रियों ने राजभवन में शपथ ली। कैबिनेट में शामिल होने वालों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, राधाकृष्ण विखे पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, सुरेश खाड़े, गिरीश महाजन, रवींद्र चव्हाण, मंगल प्रभात लोढ़ा, विजयकुमार गावित और अतुल सावे शामिल हैं।

शिंदे समूह से दादा भुसे, शंभूराजे देसाई, संदीपन भुमरे, उदय सामंत, तानाजी सावंत, अब्दुल सत्तार, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटिल और संजय राठौड को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

शिंदे ने इससे पहले दक्षिण मुंबई के सह्याद्री गेस्ट हाउस में शिवसेना विधायकों से मुलाकात की ताकि शपथ न लेने वालों को शांत किया जा सके। शिंदे की नई टीम में सभी के सभी मंत्री करोड़पति हैं। इसमें सबसे ज्यादा संपत्ति मालाबार हिल्स सीट से भाजपा विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा के पास है।

मोदी ने मंत्री पद की शपथ लेने वालों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को महाराष्‍ट्र की भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी व्यक्तियों को बधाई और उनको राज्य के लोगों की सेवा के लिए शुभकामना दी है।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि आज महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी लोगों को बधाई। यह टीम प्रशासनिक अनुभव और सुशासन देने के जुनून का एक बड़ा मिश्रण है। राज्य के लोगों की सेवा करने के लिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं।

महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार पर मिली-जुली प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के मंगलवार को हुए विस्तार पर मिलीजुली प्रतिक्रिया सामने आयी है। शिंदे सरकार की प्रमुख सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कुछ मंत्रियों को शामिल किए जाने पर एतराज जताया है।

महाराष्ट्र में भाजपा उपाध्यक्ष चित्रा वाघ ने आज शिवसेना के बागी विधायक संजय राठौड़ को एकनाथ शिंदे सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किए जाने का पुरजोर विरोध किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पूजा चव्हाण की मौत के लिए जिम्मेदार पूर्व मंत्री राठौड़ को यह पद दिया गया है। वाघ ने राठौड़ से लड़ते रहने की कसम खाते हुए कहा कि मैं न्याय के देवता में विश्वास करती हूं।

राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार में मराठवाड़ा क्षेत्र के चार सदस्यों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। इनमें औरंगाबाद पूर्व भाजपा विधायक अतुल सावे, संदीपन भुमरे, अब्दुल सत्तार और प्रो. तानाजी सावंत शामिल हैं।

भुमरे से पांच बार के विधायक और सत्तार से तीन बार के विधायक भी उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री थे लेकिन पार्टी में बगावत के बाद वे शिंदे-गुट में शामिल हो गए। जिसके इनाम स्वरुप इन्हें मंत्री बनाया गया है। पांच बार के विधायक भुमरे और तीन बार के विधायक सत्तार इससे पहले उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री थे, जिन्होंने पार्टी में बगावत के बाद शिंदे गुट में शामिल हो गए थे। जिन्हें मंत्री बनाया गया है।