अजमेर : घरों में रहकर मनाई महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती, शाम को जलाए दीप

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream


अजमेर। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के बीच महात्मा ज्योतिबा फुले की 193वीं जयंती सादगी से घरों में मनाई गई। इस मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए माली सैनी समाज की ओर से विभिन्न गो शालाओं में गायों को हरा चारा खिलाया गया।

महात्मा ज्योतिबा फुले राष्ट्रीय जागृति मंच के कैलाश कच्छावा ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते समाजबंधुओं ने अपने अपने घर पर ही रहकर शाम को मोमबत्ती, दीपक जलाकर महान समाज सुधारक ज्योतिबा को याद किया तथा बिना किसी भेदभाव व छुआछूत के सभी की मदद करने का संकल्प लिया।

महात्मा ज्योतिबा फुले राष्ट्रीय जागृति मंच के प्रदेश महामंत्री महेश चौहान व जिला अध्यक्ष पूनमचंद मारोठिया ने अजमेर क्लब सर्किल स्थिति महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

महात्मा ज्योतिबा फूले जयंती के अवसर पर माली समाज ने कांजी हाउस में गायों को चारा गुड़, फव्वारे चौराहा एवं सर्किट हाउस पर पंछियों को दाना पानी खिलाया। इस मौके पर मंच के पदाधिकारियों ने कोरोना वारियर्स, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मचारियों तथा पुलिसकर्मियों को पुष्प देकर उनकी हौसला अफजाही की।

गडवाल पैलेस में सोशल डिस्टेंस में रहते हुए प्रबुद्धजनों ने महात्मा ज्योतिबा फुले के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। दिलीप गढवाल ने बताया कि सभी ने भगवान से प्रार्थना की कि समूचे विश्व में व्याप्त कोरोना वायरस रूपी संकट से जल्द से जल्द मुक्ति दिलावें।

मेयर धर्मेंद्र गहलोत, हेमराज सिसोदिया, त्रिलोक इंदौरा, सुभाष गहलोत, सुनीता चौहान, घीसू गढवाल, राजेश भाटी, शारदा मालाकार, चेतन सैनी, नेमीचंद बबेरवाल, दिलीप गढ़वाल, उर्मिला गढ़वाल, संतोष मौर्य, आशा तुनवाल, भोमजी नारायण महावर, जितेंद्र मारोठिया, हनीश मारोठिया, प्रवीण कच्छावा, नरेंद्र तुनवाल, देशराज मौर्य, रमेश कच्छावा, गणेश चौहान, रामबाबू आनंद, धर्मेन्द्र टाक, एडवोकेटबबीता मौर्य आदि गणमान्य व्यक्तियों ने अपने घर पर ही महात्मा ज्योतिबा फुले की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

महात्मा ज्योतिबा फुले 193वीं जयंती के अवसर पर अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव शिव कुमार बंसल, ओबीसी विभाग के संयोजक मामराज सेन, अजमेर सेवा दल के पूर्व अध्यक्ष शैलेंद्र अग्रवाल, सौरभ यादव, राजकुमार गर्ग, रामबाबू वशिष्ठ ने अजमेर क्लब स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

पुष्कर कस्बे में लाक डाउन के चलते दलितों और पिछड़ों के मसीहा महात्मा ज्योतिबा फुले की 193वीं जयंती सोशल डिस्टनसिंग के बीच मनाई गई। इस मौके पर ज्योतिबा फुले राष्ट्रीय जागृति मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष (कार्यकारी) ताराचंद गहलोत ने अपने फार्म हाउस पर परिवार के सदस्यों के साथ महात्मा ज्योति बा फुले की प्रतिमा पर पुष्प हार अर्पित कर उन्हें याद किया।

इसी तरह मालियान नवयुवक मंडल ने सोशल डिस्टनसिंग की पालना करते हुए सेवा कार्यो के बीच महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई। नवयुवक मंडल के अध्यक्ष सूरजमल दगदी ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले की तस्वीर पर फूल अर्पित कर देश के लिए उनके योगदान को याद किया गया।

दगदी के अनुसार आस पास के गांवों को सेनेटाइज रखने के लिए साबुन वितरित किए गए।सलाहकार अजय सैनी ने बताया कि नवयुवक मंडल के सदस्यों ने सोशल डिस्टनसिंग की पालना के लिए जहा जो रहते हैं वहीं उन्होंने बच्चो को बिस्किट और घरों में साबुन का वितरण किया।