महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे में 10 हजार रन पूरे किये

Mahendra Singh Dhoni completes 10 thousand runs in ODIs
Mahendra Singh Dhoni completes 10 thousand runs in ODIs

सिडनी । भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ के पहले मैच में अपनी राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलते हुये इस प्रारूप में 10 हज़ार रन पूरे करने का व्यक्तिगत कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

धोनी भारत के पांचवें और ओवरऑल 13वें बल्लेबाज हैं जिन्होंने 50 ओवर प्रारूप में 10 हज़ार रन पूरे किये हैं। उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की पारी में 96 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। आस्ट्रेलिया के मध्यम तेज़ गेंदबाज़ और पदार्पण खिलाड़ी जेसन बेहरेनड्रॉफ ने पगबाधा कर धोनी को पवेलियन भेजा।

धोनी 10 हजारी बनने के आंकड़े से केवल एक रन ही दूर थे और इस आंकड़े तक पहुंचने के साथ ही वह सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली की एलीट श्रेणी में शामिल हो गये हैं। धोनी के नाम अब वनडे करियर में कुल 10050 रन दर्ज हो गये हैं। इस सूची में शीर्ष पर मास्टर ब्लास्टर हैं जिनके सर्वाधिक 18426 रन हैं। गांगुली(11221) दूसरे, द्रविड़(10768) तीसरे और विराट(10235) चौथे नंबर पर हैं।

विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने हालांकि सिडनी वनडे से पहले ही 50 ओवर प्रारूप में 10173 रन अपने नाम कर लिये थे लेकिन इस आंकड़े में 174 रन उन्होंने अफ्रीका एकादश के खिलाफ वर्ष 2007 में एशिया एकादश का प्रतिनिधित्व करते हुये बनाये थे। धोनी के अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली भी वनडे में 10 हजार रन पहले ही पूरे कर चुके हैं और भारत के लिये खेलने वाले दोनों सक्रिय बल्लेबाज़ हैं।

सचिन, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग, सनत जयसूर्या, माहेला जयवर्धने, इंजमाम उल हक, जैक्स कैलिस, गांगुली, द्रविड़, ब्रायन लारा और तिलकरत्ने दिलशान 10 हजारी क्लब के अन्य खिलाड़ियों में है। आस्ट्रेलिया के सीमित ओवर कप्तान आरोन फिंच, भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा ने धोनी को इस उपलब्धि के लिये सराहा।