MS धोनी ट्वंटी-20 टीम और ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर

Mahendra Singh Dhoni dropped from T20 squad
Mahendra Singh Dhoni dropped from T20 squad

पुणे। भारतीय चयनकर्ताओं ने बेहद चौंकाने वाला फैसला करते हुए पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को वेस्ट इंडीज के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज और आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए ट्वंटी-20 सीरीज से बाहर कर दिया।

सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने शुक्रवार रात करीब साढ़े बारह बजे वेस्ट इंडीज के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज और टेस्ट सीरीज तथा न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ए टीमों की घोषणा की।

धोनी को बाहर करने का फैसला बेहद चौंकाने वाला फैसला रहा क्योंकि धोनी इस समय सिर्फ सीमित ओवरों की क्रिकेट खेल रहे हैं और वह वेस्ट इंडीज के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज का हिस्सा हैं।

भारत को पहले ट्वंटी-20 विश्व कप में चैंपियन बनाने वाले धोनी को पहली बार टीम से हटाया गया है। 37 वर्षीय धोनी वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवम्बर में होने वाली ट्वंटी-20 सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। ऑस्ट्रेलिया के साथ 21 नवंबर से तीन ट्वंटी 20 मैच खेले जाने हैं। उसके बाद चार टेस्ट मैचों और तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेली जानी है।

धोनी को हटाने के पीछे तर्क देते हुए चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद का कहना है कि धोनी के लिए यह ट्वंटी-20 की समाप्ति नहीं है और चयनकर्ता विकेट के पीछे मजबूत विकल्प ढूंढ रहे हैं। इन दोनों सीरीज के छह मैचों के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को टीम में रखा गया है।

पूर्व कप्तान धोनी ने दिसम्बर 2006 में अपना पदार्पण करने के बाद से भारत के खेले गए 104 ट्वंटी-20 मैचों में से 93 मैचों में भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 127 के स्ट्राइक रेट से 1487 रन बनाने के अलावा विकेट के पीछे 54 कैच लपके हैं और 33 स्टंपिंग की हैं।

वह आईपीएल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं और सभी 11 सत्र में खेले हैं। उन्होंने इस साल अपनी कप्तानी मं चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल का चैंपियन बनाया था। वह इंग्लैंड में ट्वंटी-20 टीम का हिस्सा रहे थे, हालांकि तीन मैचों में उन्हें एक बार ही बल्लेबाजी करने का मौका मिल पाया था।

प्रसाद ने टीम की घोषणा करते हुए कहा कि यहां होने वाले ट्वंटी-20 और ऑस्ट्रेलिया दौरे के ट्वंटी-20 के लिए धोनी नहीं जा रहे हैं। हम दूसरे विकेटकीपर की तलाश में हैं और इसके लिए पंत और कार्तिक को चुना गया है। उन्हें इन मैचों में कीपिंग करने का मौका मिलेगा। यह पूछने पर पर कि क्या धोनी का ट्वंटी 20 करियर खत्म हो गया है, प्रसाद ने कहा कि अभी नहीं, हम दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिए अन्य कीपरों को परखना चाहते हैं।

नियमित कप्तान विराट कोहली को वेस्ट इंडीज के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज से विश्राम दिया गया है और उनकी जगह रोहित शर्मा इस सीरीज में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे।

ट्वंटी टीम में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, खलील अहमद, वाशिंगटन सुन्दर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज़ नदीम ( केवल वेस्ट इंडीज) को शामिल किया गया है जबकि दीपक चाहर, धोनी, सिद्धार्थ कौल, हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना, विराट कोहली (केवल वेस्ट इंडीज) को बाहर किया गया है।

आलराउंडर हार्दिक पांड्या दोनों सीरीज के लिए टीमों से बाहर हैं। वह अभी तक अपनी पीठ की चोट से उबर नहीं पाए हैं जो उन्हें सितम्बर में एशिया कप के दौरान लगी थी। प्रसाद ने बताया कि पांड्या 15 नवम्बर तक फिट नहीं हो पाएंगे और हम उसके बाद उन पर विचार करेंगे।

रोहित शर्मा को वेस्ट इंडीज के खिलाफ चार नवम्बर से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है और विराट तीन सप्ताह बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे में वापस कप्तानी संभल लेंगे। रोहित ने एशिया कप में कप्तानी संभाली थी और भारत को चैंपियन बनाया था।

चयनकर्ताओं ने मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को दोनों सीरीज के लिए टीम में शामिल किया है। 23 वर्षीय अय्यर ने अपना आखिरी ट्वंटी 20 दिसम्बर 2017 में खेला था। लेफ्ट आर्म स्पिनर नदीम को 50 ओवर की क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड प्रदर्शन के बाद ट्वंटी 20 टीम में बुलाया गया। नदीम ने दिसम्बर में मात्र 10 रन देकर आठ विकेट झटके थे।

इस बीच वेस्ट इंडीज के खिलाफ शेष तीन वनडे के लिए नहीं चुने जाने के बाद नाराजगी दिखने वाले केदार जाधव को चौथे और पांचवें वनडे के लिए टीम में चुन लिया गया है। केदार को उनके खुद को फिट घोषित किए जाने के बावजूद जब टीम में नहीं चुना गया था तब उन्होंने खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर की। चौथा वनडे 29 अक्टूबर को और पांचवां एक नवम्बर को खेला जाना है।

चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट टीम भी चुनी है जिसमें ओपनर मुरली विजय की वापसी हुई है लेकिन लेफ्ट आर्म ओपनर शिखर धवन को नहीं चुना गया। आश्चर्यजनकरूप से रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। टेस्ट टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में पार्थिव पटेल को शामिल किया गया है।

टीमें इस प्रकार हैं:

वेस्ट इंडीज के खिलाफ ट्वंटी-20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या , वाशिंगटन सुन्दर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज़ नदीम।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वंटी-20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुन्दर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार , जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय ,लोकेश राहुल , पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा , अजिंक्या रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मुहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।