सोनिया-राहुल से पूछताछ, ईडी प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड विवाद मामले में कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछताछ के बीच महिला कांग्रेस की एक सदस्य ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल बढ़ाने का आदेश रद्द करने की गुहार लगाई है।

मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की महासचिव जया ठाकुर ने अपनी याचिका में मिश्रा के कार्यकाल और केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) अधिनियम के विस्तार के लिए 17 नवंबर 2021 को पारित आदेश को रद्द करने का निर्देश देने की गुहार लगाई है।

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ प्रवर्तन एजेंसियों का दुरुपयोग करके लोकतंत्र के बुनियादी ढांचे को नष्ट कर रही है। याचिकाकर्ता का दावा है कि इसी वजह से मिश्रा का कार्यकाल गत वर्ष 17 नवंबर को बढ़ा दिया गया था।

ठाकुर ने अपनी याचिका में कहा है कि मिश्रा की सेवानिवृत्ति नवंबर 2020 में होनी थी, लेकिन उनका कार्यकाल दो बार बढ़ाया गया। याचिका में दावा किया गया है कि कार्यकाल समाप्त होने से मात्र दो दिन पहले नवंबर 2021 में कार्यकाल बढ़ाया गया था।

ठाकुर ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ जांच का हवाला देते अपनी याचिका में कहा है कि केंद्र सरकार विरोधियों की छवि और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से पिछले 10 वर्षों से जांच कर रही है।