महिन्द्रा पावरोल का आज दिल्ली में प्राकृतिक गैस पावर्ड जेनसेट लॉन्च

Mahindra Powerol launches a natural gas powered Janset launch in Delhi today
Mahindra Powerol launches a natural gas powered Janset launch in Delhi today

नयी दिल्ली। महिन्द्रा समूह की इकाई महिन्द्रा पावरोल ने आज दिल्ली में देश का पहला सीएनजी / प्राकृतिक गैस (एनजी) जेनसेट लाॅच करते हुये गैस पावर्ड जेनसेट बाजार में प्रवेश करने की घोषणा की।

केन्द्रीय भारी उद्यम एवं लोक उपक्रम राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो और कंपनी के पावरोल एंड स्पेयर बिजनेस के प्रमुख हेमंत सिक्का ने यहां इस गैस जेनसेट को लॉच किया। इस 125 केवीए के जेनसेट की दिल्ली में कीमत 9.5 लाख रुपये है। इसके अतिरिक्त कर लगेगा।

सिक्का ने कहा कि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के स्टेज 2 उष्मा उर्त्सजन मानकों पर आधारित यह देश का पहला जेनसेट है। इसका निर्माण कंपनी के चाकन स्थित संयंत्र में किया जाता है। उन्होंने कहा कि डीजल जेनसेट की तुलना में गैस जेनसेट का परिचालन व्यय 45 प्रतिशत कम है। डीजल जेनसेट की तुलना में इसकी कीमत कुछ अधिक है लेकिन इसकी भरपाई मात्र चार महीने में हो जाता है क्योंकि इसका परिचालन व्यय बहुत कम है।

उन्होंने कहा कि महिंद्रा समूह समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है और उसी प्रतिबद्धता के तहत यह गैस जेनसेट लॉच किया गया है जो डीजल जेनसेट से होने वाले प्रदूषण से मुक्ति दिलाने में सक्षम है। उन्होंने आने वाले समय में गैस जेनसेट की मांग बढ़ने की उम्मीद जताते हुये कहा कि यह नागरिकों और कारोबारियों दोनों के लिए फायदेमंद होंगे। ये जेनसेट दिल्ली, गुजरात, पूर्वोत्तर , महाराष्ट्र एवं उन शहरों के उपभोक्ताओं को पसंद आयेंगे जहां सीएनजी/एनजी आसानी से उपलब्ध है।