जयपुर के अस्पताल में आधी रात को लगी आग, हड़कंप मचा

Major fire breaks out at Jaipur hospital, 100 evacuated
Major fire breaks out at Jaipur hospital, 100 evacuated

जयपुर। राजधानी जयपुर के एक चिकित्सालय में रविवार देर रात अचानक आग लग जाने से अफरा तफरी मच गई और वहां भर्ती कई मरीजों को आनन फानन में बाहर निकाला गया।

नगर निगम कार्यालय के समीप जयपुर हॉस्पीटल में बीती रात लगभग ग्यारह बजे दूसरी मंजिल स्थित आॅपरेशन थियेटर के स्टोर में लगी आग का धुआं तीसरी मंजिल तक पहुंच गया और वहां सधन चिकित्सा इकाई (आसीयू) मे धुआं भर जाने से वहां दाखिल मरीजों में भगदड़ मच गई।

हादसे की सूचना पर पहुंची दमकलों ने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। उसके बाद लगभग साढे़ बारह से एक बजे के करीब कुछ मरीजों को सड़क से अस्पताल लाया गया।

पुलिस, फायर ब्रिगेड की टीम मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर और गम बूट पहनकर समय रहते आईसीयू और ओटी के मरीजों को बाहर नहीं निकालती तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी। अस्पताल में हार्ट और अन्य गंभीर बीमारियों के 70 से ज्यादा मरीज भर्ती थे, जिन्हें पहले वहां से बाहर निकालकर सड़क पर पहुंचाया गया।

आसीयू सहित दूसरी और तीसरी मंजिल में आग फैलते देख वहां भर्ती मरीजों के परिजन आनन फानन में मरीजों को अस्पताल के बाहर लाए और उनमें से कई मरीज दो घंटे तक खुली सड़क पर ही रहे। जबकि अस्पताल प्रशासन और पुलिस की मदद से बाहर लाए गए कई मरीजों को सवाई मानसिंह अस्पताल और दुलर्भजी अस्पताल में रैफर किया गया।

बताया जाता है कि अस्पताल के आॅपरेशन थियेटर के स्टोर में रखे ज्वलनशील पदार्थ में शार्ट सर्किट से आग लग गई थी। सीएम वसुंधरा ने देर रात ट्वीट कर अफसरों को जयपुर अस्पताल से शिफ्ट मरीजों की देखभाल के निर्देश दिए।

थाना प्रभारी गुमान सिंह ने बताया कि अस्पताल की पहली मंजिल पर आॅपरेशन थियेटर के एसी में अचानक धमाके के बाद वहां आग लग गई और धुंआ भर गया जो देखते ही देखते अस्पताल की अन्य मंजिलों तक पहुंच गया।