माली में कार बम धमाके में चार की मौत, 31 घायल

Mali car bomb attack kills four civilians, wounds four French soldiers

बमाको। पश्चिमी अफ्रीकी देश माली में रविवार को एक सैन्य गश्ती दल पर हुए हमले में चार लोगों की मौत हो गई तथा 31 अन्य घायल हो गए। घायल लोगों में फ्रांस के चार सैनिक भी शामिल हैं।

माली के रक्षा मंत्री ने अस्पताल के सूत्रों के हवाले से टि्वटर पर कहा कि गांव में बरखाने सैन्य गश्ती दल पर हुए हमले में चार नागरिकों की मौत हो गयी तथा 31 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। इस हमले में पहले कार बम विस्फोट हुआ फिर उसके बाद गोलीबारी की गई।

सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में एक रेतीली सड़क पर मलबे से घिरे एक बख्तरबंद वाहन से काला धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है।

बरखाने चार हजार सैनिकों वाली मजबूत फ्रांसीसी सेना के एक दल का नाम है जो साहेल क्षेत्र में मौजूद फ्रांस के पूर्व उपनिवेशों में तैनात है। फ्रांस की सेना के प्रवक्ता पैट्रिक स्टीगर ने बरखाने सैन्य गश्ती दल पर हुए हमले में चार सैनिकों के घायल होने की पुष्टि की है।

गौरतलब है कि माली में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से एक महीने पहले खराब सुरक्षा व्यवस्था के कारण उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को देश में शांति बहाल करने के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। अलकायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़े गुटों के लिए माली पश्चिम अफ्रीका में हमलों के लिए एक लॉन्चपैड बन गया है।